Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 14 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुये दो जिलाधिकारियों को निलंबित करते हुए अनुशासनिक कार्रवाई करने का आदेश जारी कर दिया है।हाईकोर्ट के इस रूख से IAS लाबी मे हड़कंप मच गया है। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीबी भोंसले और न्यायमूर्ति एमके गुप्ता ने सात दिसंबर को दिए फैसले में दो जिलाधिकारियों के निलंबन के आदेश प्रदेश के मुख्य सचिव को दिए हैं।

नई दिल्ली ,  गुजरात चुनाव को लेकर राजनीतिक विज्ञानी व चिंतक योगेन्द्र  यादव ने चुनाव के संभावित नतीजों को लेकर अपना आकलन प्रस्तुत किया है जिसमें उन्होंने भाजपा की हार के कयास लगाए हैं। यादव ने वोट प्रतिशत को आधार बनाकर अपने आंकड़े पेश किए हैं जिनमें हर प्रकार से कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है।

लखनऊ, समाजवादी पार्टी के युवा नेता गौरव चौधरी ने सपा के ऱाष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से लखनऊ में मुलाकात की. अखिलेश यादव ने गौरव चौधरी को इस काम के लिए आशीर्वाद दिया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैली में काले झंडे दिखाने वाले गौरव प्रधान जमालपुर को अखिलेश यादव ने लखनऊ बुलाकर आशीर्वाद दिया. इतना ही नहीं बल्कि समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष को गौरव प्रधान के घर जाने के लिए भी कहा गया. करीब दो सप्ताह पहले ही मेरठ पुलिस ने गौरव को गिरफ्तार किया था. 

मुम्बई,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत के निजी क्षेत्र के साथ सामरिक गठजोड़ मॉडल लागू कर रही है और हमारी कोशिश है कि विदेशों की तरह ही भारतीय कंपनियां भी लड़ाकू विमान से लेकर हेलीकॉप्टर, टैंक और पनडुब्बी तक का निर्माण इसी धरती पर करें।

बरेली,  उत्तर प्रदेश में बरेली के बहेड़ी कोतवाली में डायल 100 पर तैनात एक एचसीपी का शव आज संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से लटका बरामद हुआ। ठाकुरद्वारा जिला मुरादाबाद के तालमपुर निवासी एचसीपी जगपाल सिंह यादव डायल 100 की 187 पीआरवी पर तैनात थे। पिछले कई दिनों से वह नारायन नगला पुलिस चौकी के पीछे बने आवास में रहते थे।

जयपुर , समाज के वंचित वर्ग के जीवन, साहित्य और संस्कृति पर दो दिवसीय बहुजन साहित्य महोत्सव का आयोजन पहली बार जयपुर में सोलह दिसम्बर से आयोजित किया जायेगा। आयोजन के संयोजक राजकुमार मल्होत्रा ने बताया कि महोत्सव का उदघाटन केन्द्रीय आदिवासी मंत्री जुएल अोरांव सोलह दिसम्बर को जयपुर में यूथ होस्टल परिसर में करेंगे। उन्होंने बताया कि महोत्सव में देश भर के दो सौ लेखक सम्मिलित होंगे जो बहुजन साहित्य और जनजीवन पर केन्द्रित आठ सत्रों में विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखेंगे।

लखनऊ,विधानसभा के वर्तमान सत्र में संगठित अपराधों को रोकने के लिए प्रस्तुत किये जा रहे यूपीकोका विधेयक की माकपा के राज्य सचिव मण्डल ने आलोचना की है। सचिव मण्डल ने आज एक बयान में कहा कि प्रदेश में संगठित अपराधों को रोकने के लिए पहले से ही पर्याप्त कानून मौजूद हैं

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित कानून यूपीकोका ;उत्तर प्रदेश कंट्रोल ऑफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम एक्ट के विरोध में विपक्ष लामबंद होने लगा है। समाजवादी पार्टी  और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी  ने इसका खुलकर विरोध करते हुये आज कहा कि राज्य की योगी सरकार मजलूमों और अल्पसंख्यकों को डराने, धमकाने अौर दबाने के लिए इस अध्यादेश को ला रही है।

मुंबई,  ‘सत्या’, ‘फिर हेरा फेरी’ और ‘दौड़’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले बॉलीवुड अभिनेता, लेखक और निर्देशक नीरज वोरा का आज निधन हो गया। वोरा एक साल से कोमा में थे। वह 54 वर्ष के थे। अभिनेता के जुड़े सूत्रों ने वोरा का आज तड़के एक अस्पताल में निधन होने की पुष्टि की। ‘हेरा फेरी’ और ‘फिर हेरा फेरी’ समेत कई फिल्मों में वोरा के साथ काम करने वाले अभिनेता परेश रावल ने भी उनके निधन की पुष्टि की है।