Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 22 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, दो पूर्व मंत्रियों सहित आधा दर्जन दिग्गज नेता समाजवादी पार्टी मे शामिल हो गये। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज सभी नेताओं को पार्टी में शामिल कराया। समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम मे, बसपा सरकार में मंत्री रहे और राष्ट्रीय स्वाभिमान पार्टी के संस्थापक आरके चौधरी ने अपनी पार्टी  का समाजवादी पार्टी में विलय कर दिया है। 

लखनऊ, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राजनीतिक लोगों पर 20 हजार से ज्‍यादा मुकदमें वापस लेने का राज समाजवादी पार्टी के राष्टरी्य अध्यक्ष और उत्‍तर-प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने खोल दिया. अखिलेश यादव ने यह राज आज सपा मुख्यालय पर बसपा के नेता आर के चौधरी को सपा में शामिल करवाते हुये कही. आर के  चौधरी के अलावा आरएलडी कोटे से पूर्व मंत्री भी सपा में शामिल हुए. 

अहमदाबाद, गुजरात विधानसभा चुनाव के वोटों की  रिकाउंटिंग की मांग उठते ही, EVM भरी ट्रक पलटने पर, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने एक जोरदार हमला करते हुए ईवीएम के प्रति अपनी अविश्वसनीयता जाहिर की है। गुजरात के भरूच में गुरुवार दोपहर को एक ट्रक सड़क हादसे का शिकार हुआ था, जिसमें तकरीबन 100 ईवीएम और वीवीपैट रखी हुई थीं। वे सब इस दौरान टूट गईं। हादसे में तीन मजदूरों के भी घायल होने की खबर है। 

लखनऊ,  बहुजन समाज स्वाभिमान संघर्ष समिति  का आज समाजवादी पार्टी  में विलय हो गया। समर्थकों के साथ सपा में शामिल बीएस-फोर के संस्थापक पूर्व मंत्री आरके चौधरी ने इस विलय का एलान किया। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने वर्ष 1993 में सपा और बसपा का गठबंधन तुड़वाया था। वह एक अच्छा प्रयोग था। उस वक्त वह खुद बसपा में थे। आज वह और उनका पूरा संगठन सपा में शामिल हो गया।

लखनऊ,  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा प्रस्तावित उत्तर प्रदेश ‘संगठित अपराध नियंत्रण कानून’  का सदन से लेकर जनता के बीच तक विरोध करेंगे। अखिलेश ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में यूपीकोका के बारे में कहा कि सरकार में बैठे लोगों की नीयत से नहीं लगता कि यूपीकोका से किसी को न्याय मिलेगा। कहीं ऐसा तो नहीं कि यह राजनीतिक विरोधियों को डराने के लिये लाया गया है।

मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने ‘आदर्श हाउसिंग सोसाइटी’ घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण के खिलाफ मुकदमा चलाने की महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव से सीबीआई को 2016 में मिली इजाजत आज रद्द कर दी। न्यायमूर्ति रंजीत मोरे और न्यायमूर्ति साधना जाधव की खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा कि राज्यपाल की इजाजत कायम नहीं रह सकती क्योंकि यह सीबीआई द्वारा पेश किसी ताजा विषय वस्तु पर आधारित नहीं है, 

जयपुर, राजस्थान सरकार ने गुर्जर ,बंजारा, गाडिया लुहार, रायका और गडरिया जातियों को अन्य पिछडा वर्ग ओबीसी के अलावा अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के तहत और एक प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया है।  संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रिमंडल से कल सर्कुलर के जरिये मंजूरी मिलने के बाद इसे राज्यपाल की स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है ।

नयी दिल्ली,  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित टिप्पणी के मामले में राज्यसभा में शीतकालीन सत्र की शुरूआत से ही जारी गतिरोध आज भी कायम रहा तथा उच्च सदन की बैठक को शुरू होने के महज कुछ ही मिनटों के भीतर 27 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया।