Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 21 जनवरी 2018,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली , लाभ का पद मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को राष्ट्रपति ने अयोग्य घोषित कर दिया. केंद्रीय कानून मंत्रालय ने इन विधायकों की अयोग्यता का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.  लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग आप के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए राष्ट्रपति से सिफारिश की थी, जिस पर राष्ट्रपति ने अपनी मंजूरी दे दी है.

लखनऊ,ओपी सिंह ही यूपी के नए डीजीपी होंगे. केन्द्र सरकार द्वारा उन्हें रिलीव कर दिया गया है. अब यह तय हो गया है कि 1983 बैच के आईपीएस ओपी सिंह ही प्रदेश के अगले डीजीपी होंगे.  ओपी सिंह  मंगलवार तक प्रदेश की कमान संभाल लेगें. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के डीजी पद से उन्हें कार्यमुक्त कर दिया गया है. ओपी सिंह को डीजीपी बनाए जाने को लेकर प्रदेश और केंद्र सरकार में कुछ मतभेद बताए जा रहे थे.

पटना  , बिहार के पूर्व डेप्युटी सीएम और राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने दलितों की सुरक्षा को लेकर सरकार को ये क्या कह गये है.  तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चेतावनी दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा अगर राज्य में दलितों और गरीबों को कुछ हुआ तो वह नीतीश कुमार की सीएम की कुर्सी को चकनाचूर कर देंगे.

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कल पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलीबारी में शहीद सीमा सुरक्षा बल  के जवान के परिजन को 20 लाख रुपये की सहायता देने का आज एलान किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तान की तरफ से की गयी अंधाधुंध गोलीबारी में शहीद हुए बीएसएफ जवान चन्दन कुमार राय के परिजन को 20 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है।

लखनऊ,  केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत की दुनिया में अब एक मजबूत देश के रूप में छवि बन चुकी है और हिंदुस्तान ने पूरी दुनिया को संदेश दे दिया है कि वह सरहद के इस पार ही नहीं बल्कि जरूरत पड़ने पर उस पार भी घुसकर दुश्मन को मार सकता है।

पुणे,  महाराष्ट्र के कोयना बांध के पास स्थित क्षेत्रों में आज भूकंप आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई। यह जानकारी मौसम विभाग ने दी। भूकंप से जानमाल के नुकसान की अभी कोई सूचना नहीं है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार भूकंप के झटके पूर्वाह्न 11 बजकर 36 मिनट पर कोयना क्षेत्र में महसूस किये गए। मौसम विभाग ने अपनी वेबसाइट पर डाली गई रिपोर्ट में कहा कि भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे स्थित था।

नई दिल्ली, दिल्ली में बीती शाम फैक्ट्री में आग लगने की घटना से राजधानी गमगीन है. बाहरी दिल्ली के बवाना औद्योगिक क्षेत्र में आज शाम एक पटाखा स्टोरेज यूनिट में भीषण आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई. मारे गए लोगों में 9 महिलाएं और 1 नाबालिग लड़की भी शामिल हैं. इनके अलावा 7 पुरुषों की भी मौत हो गई. दो लोग घायल हो गए हैं जिनमें से एक पुरुष और एक महिला हैं.

नयी दिल्ली, ऑनलाइन शॉपिंग के दीवानों के लिए आज से लेकर अगले तीन से चार दिन बाकायदा त्योहार जैसा माहौल आने वाला है. अमेजॉन पर गणतंत्र दिवस सेल 21 जनवरी से शुरू हो चुकी है, जहां ऑनर 7एक्स, ऑनर व्यू 10, ऑनर 8, ऑनर 8प्रो, ऑनर 9आई और ऑनर 6एक्स पर सेल शुरू हो गयी है. वहीं, फ्लिपकार्ट की बात करें तो यहां भी 21 जनवरी से 23 जनवरी तक सेल चलेगी.