Breaking News

आम के मौसम में घर में ही तैयार करें मैंगो केक

आम का सीज़न है तो क्‍यों न आम से ही कुछ ऐसा स्‍पेशल बनाया जाए जो सबको पसंद आए। अगर आप मैंगो शेक या फिर खुद आम खा कर बोर हो चुके हैं, तो मैंगो केक ही बना डालिये .आम से हम आम का शेक, आमरस, पके आम की खट्टी मिट्ठी कढी, स्मूदी वगैरह तो बना चुके हैं, आज हम आम के पल्प से आम का केक बनायेंगे. आम के खास स्वाद वाला केक आपके परिवार के साथ साथ बच्चों को भी बहुत पसंद आयेगा.

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

मैदा – 1 कप ( 110 ग्राम)
आम – 1 (300 ग्राम)
कन्डेन्स्ड मिल्क – आधा कप (200 ग्राम)
शक्कर पाउडर- आधा कप (100 गाम)
दूध – 3-4 बड़े चम्मच
मक्खन – 1/3 कप ( 80 ग्राम)
काजू – 2 बड़े चम्मच
किशमिश – 2 बड़े चम्मच
बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा – 1/4 छोटी चम्मच

विधि :

सबसे पहले आम को काट कर उसका पल्प निकाल कर उसे अच्छे से फैंट लीजिए। एक बाउल में मैदा लेकर उसमें बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छे से छान लें। दूसरे बड़े प्याले में मक्खन, आम का पल्प, कंडेन्स्ड मिल्क डालकर अच्छे से मिला लें। इसमें पाउडर शक्कर भी मिक्स कर लें।काजू को काट कर रख लें ऐसे ही किशमिश को भी साफ कर के रख लें।

अब ओवन को 180 डि. से. पर प्री हीट करने के लिये लगा दीजिये। एक कंटेनर में बटर या घी लगा कर उसे चिकना कर लीजिए। बटर पेपर या सादा प्लेन पेपर बर्तन के तले के आकार का काट लीजिये और तले में पेपर डालकर उसके ऊपर भी थोड़ा बटर डालकर चिकना कर लीजिये।
आम का पल्प, कन्डेन्स्ड मिल्क में ड्राई इन्ग्रीडियेन्ट यानि कि मैदा और बेकिंग पाउडर मिश्रण को डालकर अच्छी तरह गुठलियां खतम होने तक मिक्स कीजिये। मिश्रण में दूध के साथ काजू और किशमिश भी मिला दीजिये। केक का मिश्रण तैयार है।
कन्टेनर में मिश्रण डालिये और ओवन में रखिये। अब ओवन को 180 डि.से. पर 25 मिनिट के लिये सेट कर दीजिये, 25 मिनिट बाद केक को चेक कर लीजिये। अब चेक कीजिये, केक ऊपर से ब्राउन हो गया है। केक के अन्दर चाकू डालकर भी चेक करें। अगर चाकू केक के मिश्रण से चिपकता नहीं है तो समझ लें कि केक अन्दर से पूरी तरह बेक हो गया है। केक बनकर तैयार है।केक को ओवन से निकाल कर ठंडा होने दें। अब इसके उपर से लगा पेपर हटा दें। अपने मन पसन्द टुकड़े में केक को काटिये और खाइये।