Breaking News

इजराइली एनएसए ने की मोदी से मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा..

यरुशलम,  इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मीर बेन शब्बात ने इस हफ्ते की शुरुआत में भारत का दौरा किया और द्विपक्षीय रिश्तों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यहां एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि इन मुद्दों में सुरक्षा सौदों को बढ़ाने की बातचीत भी शामिल थी।

यहां प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन शब्बात अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल के आमंत्रण पर भारत गए थे। उन्होंने रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय एवं सुरक्षा संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें की। इजराइली एनएसए के भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और उनके इजराइली समकक्ष बेंजमिन नेतन्याहू के बीच फोन पर भी बातचीत हुई।

बयान के मुताबिक बेन शब्बात 15 जनवरी को इजराइल लौट गए।  इसमें बताया गया कि भारत एवं इजराइल के बीच सुरक्षा, प्रौद्योगिकी एवं नागरिक-आर्थिक सहयोग बढ़ाने को लेकर अतिरिक्त उपायों पर सहमति बनी।  इन बैठकों में बेन शब्बात के साथ भारत में इजराइल के राजदूत डॉ रोन माल्का एवं रक्षा मामलों के विशेषज्ञ कर्नल एफ्रेम देफ्रेन भी मौजूद थे।