Breaking News

इज़रायल, हमास संघर्ष विराम बढ़ाने पर और अधिक अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थ सहमत हुए

दोहा/गाजा,  इजरायल और हमास ने मंगलवार को समाप्त हो रहे चार दिवसीय युद्ध विराम को दो दिन और बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है।

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी।

प्रवक्ता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, “कतर राज्य ने घोषणा की है कि चल रही मध्यस्थता के हिस्से के रूप में, गाजा पट्टी में अतिरिक्त दो दिनों के लिए मानवीय विराम को बढ़ाने के लिए एक समझौता किया गया है।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस विस्तार को “युद्ध के अंधेरे के बीच आशा और मानवता की एक झलक” मानते हुए कहा, “मुझे पूरी उम्मीद है कि इससे हम गाजा में लोगों के लिए मानवीय सहायता को और भी अधिक बढ़ाने में सक्षम होंगे।” वे बहुत कष्ट सह रहे हैं।

इज़रायल-हमास संघर्ष विराम के आखिरी दिन सोमवार को इज़रायल ने पुष्टि की कि हमास ने गाजा पट्टी में 11 अन्य बंदियों को रिहा कर दिया , जबकि इज़रायल द्वारा रिहा किए गए 33 फ़िलिस्तीनी मंगलवार तड़के वेस्ट बैंक के रामल्ला शहर में पहुंचे।

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के विशेष बल और इजरायल सुरक्षा एजेंसी (आईएसए) बल ने एक बयान में कहा कि वे वर्तमान में इजरायली क्षेत्र में 11 रिहा किए गए बंधकों के साथ हैं। “प्रारंभिक चिकित्सा जांच के बाद, हमारे बल उन्हें तब तक सुरक्षा देंगे जब तक वे अपने परिवारों के साथ फिर से नहीं मिल जाते।”

दक्षिणी इज़रायल 7 अक्टूबर को अपने घातक हमले में हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए जाने के 52 दिन बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। आईडीएफ के आंकड़ों के अनुसार, हमास द्वारा पकड़े गए लगभग 240 बंधकों में से एक तिहाई से भी कम को अब तक रिहा किया गया है।

मूल चार दिवसीय संघर्ष विराम समझौते के तहत, हमास इज़रायल के लगभग 150 फ़िलिस्तीनियों के बदले में 50 इज़रायलियों को रिहा करेगा और गाजा पट्टी में मानवीय ठहराव में शत्रुता की समाप्ति और राफा क्रॉसिंग के माध्यम से राहत सामग्री और ईंधन ले जाने वाले सहायता ट्रकों का प्रवाह बढ़ाना शामिल है।

हमास ने एक बयान में कहा कि संघर्ष विराम का विस्तार “पिछले संघर्ष विराम समझौते में सूचीबद्ध उन्हीं शर्तों के तहत किया जाएगा।”

इज़रायल-हमास की लड़ाई शुरू होने के बाद से कई हफ्तों में, कतर ने संघर्ष विराम को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जबकि मध्यस्थता के अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रयास जल्द ही आ रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नवंबर के लिए आवर्ती अध्यक्ष के रूप में चीन बुधवार को फिलिस्तीनी-इजरायल मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की उच्च स्तरीय बैठक करेगा। चीनी विदेश मंत्री वांग यी बैठक की अध्यक्षता करने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि चीन को उम्मीद है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए अपनी प्राथमिक जिम्मेदारी को पूरा करेगी और रचनात्मक भूमिका निभाएगी।

चीन को उम्मीद है कि उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करके, सभी पक्ष गहन आदान-प्रदान को बढ़ावा दे सकते हैं और आम सहमति बना सकते हैं, ठोस कार्रवाई कर सकते हैं और गाजा में मानवीय संकट को कम करने, युद्धविराम को साकार करने और लड़ाई की समाप्ति, नागरिकों की रक्षा करने और अंततः योगदान देने में उचित योगदान दे सकते हैं। प्रवक्ता ने कहा, दो-राज्य समाधान के माध्यम से फिलिस्तीनी प्रश्न के व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी समाधान को बढ़ावा देना।