Breaking News

इन चीजों का कीजिए सेवन, कभी नहीं झड़ेंगे आपके बाल

 

आजकल हर कोई बाल स्वस्थ और सुंदर चाहते हैं, इसके लिए चाहे कुछ भी करना पडे, तो वह करेंगे। बेजान, रूखे-सूखे और हल्के बाल पर्सनैलिटी गलत प्रभाव डालते हैं। इनके खराब होने के पीछे के कारण हमारा गलत लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों का कमी भी है। अपनी डाइट पर ध्यान देकर बालों को हैल्दी और मजबूत बनाया जा सकता है। स्वस्थ बाल पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आज से ही यह आहार शामिल कीजिए।

अंडा हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता हैं, अगर आप भी प्रदूषण से बालों को बचाने चाहते हैं तो आप 1 अंड़े की जर्दी को बालों में लगाना चाहिए। अंडे में मौजूद लेसिथिन, प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटमिन ए, डी, ई और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता हैं जोकि बालों को स्वास्थ्य रखते हैं। अंडे को अपनी हर रोज की डाइट में भी शामिल करके भी लाभ मिलता है।

अगर आप शहद का यूज लेंगे तो इससे सेहत तो ठीक रहेगी, साथ ही बालों भी स्वस्थ रहेंगे। क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, एंजाइम्स, विटमिन बी और सी के अलावा अमीनो एसिड होते हैं जोकि बालों की त्वचा को कुदरती मॉइस्चराइज करने का कार्य करते हैं। शहद को बालों में लगाने से बाल नर्म, मुलायम, चमकदार हो जाते हैं।

आप अगर साबुत अनाज का सेवन करेंगे तो इससे जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जोकि बालों में हार्मोन का संचालन करते हैं। इनको अपने आहार में शामिल करने से बाल झडने बंद हो जाते हैं और स्वस्थ नजर आते हैं।

अगर आप बादाम के तेल में 2-3 टीस्पून बादाम का दूध मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाने से बाल लंबे, मजबूत और घने होते हैं। बादाम, अखरोट आदि में आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, विटमिन बी1 और प्रोटीन होता हैं जोकि शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ा कर नई कोशिकाओं का विकास करता हैं। इसके अलावा खाने में भी बादाम को शामिल कीजिए।