Breaking News

इसरो ने एफसीपीएस का सफल परीक्षण किया

चेन्नई, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 100 डब्ल्यू क्लास पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन फ्यूल सेल आधारित पावर सिस्टम (एफसीपीएस) को इसके कक्षीय प्लेटफॉर्म, पीओईएम3 में एक जनवरी को पीएसएलवी-सी58 पर लॉन्च किया है। इसरो ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

इसरो के मुताबिक प्रयोग का उद्देश्य अंतरिक्ष में पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन सेल संचालन का आकलन और भविष्य के मिशनों के लिए सिस्टम के डिजाइन की सुविधा के लिए डेटा एकत्र करना है। पीओईएम जहाज पर छोटी अवधि के परीक्षण के दौरान, उच्च दबाव वाले जहाजों में जहाज पर संग्रहीत हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों से 180 डब्ल्यू बिजली उत्पन्न की गई।

इसरो ने एफसीपीएस के बारे में बताया कि यह एक विद्युत जनरेटर है जो पारंपरिक जनरेटर में नियोजित दहन प्रतिक्रियाओं के विपरीत बैटरी की तरह इलेक्ट्रोकेमिकल सिद्धांतों पर काम करता है। बिना किसी मध्यवर्ती चरण के ईंधन से सीधे बिजली उत्पादन करने की क्षमता उन्हें बहुत कुशल बनाती है। एकमात्र उपोत्पाद के रूप में पानी के साथ वे पूरी तरह से उत्सर्जन मुक्त हैं। ये विशेषताएं उन्हें मनुष्यों से जुड़े अंतरिक्ष मिशनों के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाती हैं जहां बिजली, पानी और गर्मी आवश्यक हैं क्योंकि एक ही सिस्टम मिशन में कई आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। ईंधन सेल में महत्वपूर्ण सामाजिक अनुप्रयोग क्षमता भी होती है।

इसरो ने बताया कि ईंधन सेल आज के पारंपरिक इंजन के बराबर रेंज और ईंधन रिचार्ज समय प्रदान कर सकते हैं, जो उन्हें बैटरी पर एक विशिष्ट लाभ देता है, और उत्सर्जन मुक्त परिवहन की सुविधा प्रदान करने की उम्मीद है। ईंधन सेल अंतरिक्ष स्टेशन के लिए आदर्श ऊर्जा स्रोत भी है।