Breaking News

उत्तराखण्ड की तरक्की के लिए मुख्यमंत्री धामी ने गोवर्धन में की पूजा

मथुरा, उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को यहां गोवर्धन महराज की पूजा अर्चना कर अपने राज्य के लोगों की तरक्की और खुशहाली के लिए प्रार्थना की।

गोवर्धन में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कह चुके हैं कि 21 सदी का तीसरा दशक उत्तराखण्ड का होगा। वे गिर्राज जी से प्रार्थना करेंगे कि उत्तराखण्ड उस ऊंचाई तक पहुंचे जिसके बारे में प्रधानमंत्री ने कहा है। उन्होंने कहा कि यह सभी के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री के प्रयास से अयोध्या में भव्य राम मन्दिर बनकर तैयार हो गया है तथा राम भक्तों की मनोकामना पूरी हुई है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गांधी की संभावित यात्रा पर उन्होंने कहा कि ये वो लोग हैं जिन्होंने अयोध्या में राम मन्दिर न बन पाए इसके लिए हर प्रकार के हथकंडे अपनाए। जनता उनके चरित्र और विचारधारा को समझ चुकी है।

गुरू कृपा अतिथि गृह गोवर्धन मथुरा में आयोजित अपने सम्मान समारोह में धामी ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में देश पहली बार गुलामी की मानसिकता से बाहर आया है। आज अयोध्या में भगवान राम का भव्य और दिव्य मंदिर बन रहा है, देशवासी जिसके साक्षी 22 जनवरी को बनेंगे। इस दिशा में प्रधानमंत्री शनिवार को अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तथा भव्य रेलवे स्टेशन के साथ ही अन्य कई योजनाओं का लोकार्पण भी करने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि ’’रामलला हम आयेंगे मंदिर वहीं बनायेंगे’’ की मनोकामना पूर्ण हो रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास की नई गाथा लिख रहा है। श्री धामी ने व्यंगात्मक शैली में कहा कि रामभक्तों पर गोली चलाने वाले न तो राम मंदिर बना पाते, न धारा 370 हटा पाते और ना ही तीन तलाक हटा पाते। यह प्रधानमंत्री मोदी की ही क्षमता है जो बिना झुके, थके, व डिगे अपने कर्तव्यपथ पर आगे बढ़ते ही रहे।

उत्तराखंड के सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से ही वे भी बिना थके, बिना डिगे उत्तराखण्ड की जनता की सेवा कर रहे है। अपने सम्मान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए धामी ने कहा कि उन्हे जो सम्मान मिला है यह सिर्फ उनका सम्मान नहीं है बल्कि ब्रज की भूमि पर यह सम्मान देवभूमि की सवा करोड़ जनता का है।

उत्तराखण्ड की प्रगति का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड में विगत ढाई वर्षों में उन्होंने अनेक ऐसे महत्वपूर्ण और कठोर निर्णय लिए हैं, जो विगत 23 वर्षों में संभव नहीं हो पाये थे।एक ओर जहां उत्तराखंड में देश का सबसे कठोर नकल विरोधी कानून लागू किया, वहीं धर्मांतरण रोकने के लिए भी कानून बनाया। प्रदेश में पहली बार लव जिहाद के खिलाफ कार्रवाई की गई तथा भ्रष्टाचारियों के खिलाफ भी पहली बार कार्रवाई करने से वे पीछे नहीं हटे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी प्रारंभ की गई है। यही नहीं अब देवभूमि में समान नागरिक आचार संहिता को भी लागू करने की तैयारी की जा रही हैं। उत्तराखण्ड देवभूमि है, इस देवभूमि का मूल स्वरूप बना रहे इस दिशा में कदम उठाये गये हैं।

श्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप भव्यता के साथ केदारनाथ मंदिर क्षेत्र का भव्य पुनर्निर्माण, बदरीनाथ के मास्टर प्लान के तहत तेजी से हो रहा है। प्रधानमंत्री के हाल ही में 18 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित आदि कैलाश, पार्वती कुण्ड की यात्रा से भी उत्तराखण्ड की पहचान देश व दुनिया में बढ़ी है। इस वर्ष उत्तराखण्ड के चार धाम यात्रा में 56 लाख यात्री शामिल रहे। यह राज्य के धार्मिक पर्यटन के लिये निश्चित रूप से शुभ संकेत हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज भारत विकास और प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर है। देश में 2014 से 2019 का समय आवश्यकताओं को पूरा करने का था, जबकि 2019 से 2024 का समय आकांक्षाओं की पूर्ति करने का कालखंड है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 2024 से 2029 का समय भारत को पुनः विश्व गुरु बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

धामी ने इसके बाद गिर्राज की सप्तकोसी परिक्रमा वाहन से की तथा दानघाटी मन्दिर में उत्तराखण्ड कै कल्याण और विकास की कामना की। मंदिर में पूजन की रश्म सेवायत आचार्य महेश शर्मा ने निभाई। धामी शनिवार को वात्सल्य ग्राम वृन्दावन में साध्वी ऋतंभरा के 60 वर्ष सन्यास के जीवन पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा बगुलामुखी मन्दिर मथुरा में पूजन अर्चन भी करेंगे।