Breaking News

एकदिवसीय व टी-20 टीम, कोहली को कमान, युवराज की वापसी

virat-yuvrajमुंबई,  जैसी उम्मीद थी ठीक वैसा ही हुआ। महेन्द्र सिंह धोनी द्वारा एकदिवसीय और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को इन टीमों की कमान सौंप दी गई है। धोनी के इस्तीफे के बाद इस पद के लिए कोहली ही प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। चयन समिति ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन एकदिवसीय और तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसमें कोहली को टीम का नया कप्तान चुना गया। कोहली अब खेल के तीनों प्रारूप में भारतीय टीम के कप्तान हो गए हैं।

भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार धोनी ने बुधवार को सभी को हैरान करते हुए एकदिवसीय और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। धोनी के बाद कोहली का कप्तान बनना लगभग तय था जिस पर शुक्रवार को चयनकर्ताओं ने मुहर लगा दी। युवराज सिंह की एकदिवसीय व टी-20 टीम में वापसी हुई है। सुरेश रैना टी-20 टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। धोनी अब टीम में बल्लेबाज-विकेटकीपर की भूमिका में खेलेंगे। चोट के चलते टीम से बाहर हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की टीम में वापसी हुई है। रविचन्द्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को भी टीम में रखा गया है। इन दोनों को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई एकदिवसीय श्रृंखला में आराम दिया गया था। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में हुई टेस्ट श्रृंखला के बाद चोटिल हो गए थे। इसीलिए उन्होंने तमिलनाडु की तरफ से रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में हिस्सा नहीं लिया था।

अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा पर चयनकर्ताओं ने एक बार फिर भरोसा जताया है और टी-20 टीम में चुना है। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टी-20 टीम में जगह मिली है। इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी को पहला एकदिवसीय मैच पुणे में खेला जाएगा। टीमः एकदिवसीयः विराट कोहली (कप्तान), महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, शिखर धवन, मनीष पांडे, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव। टी-20ः विराट कोहली (कप्तान), महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, लोकेश राहुल, युवराज सिंह, सुरेश रैना, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, यजुवेन्द्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *