Breaking News

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुयी जुमे की नमाज

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार को अटाला क्षेत्र में जुमे की नमाज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्वक संपन्न हुई। पिछले सप्ताह जुमे की नमाज के बाद शहर के अटाला इलाके में नमाजियों की भीड़ में शामिल उपद्रवियों ने जमकर हिंस एवं उपद्रव किया था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि अटाला क्षेत्र में विशेष सुरक्षा इंतजामों के बीच शहर की अन्य मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा गयी। इस दौरान मस्जिदों के आसापास बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह जुमे की नमाज को देखते हुए 15 से 16 गुना अधिक पुलिस बल, पीएसी और सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया था।

सुबह से ही उपद्रव की आशंका वाले इलाकों करेली, नुरूल्ला रोड, अकबरपुर, रोशन बाग, रसूलपुर, चकिया, खुल्दाबाद, बहादुरगंज और दरियाबाद क्षेत्र में पुलिस की टीमें मस्जिदों के आसपास गश्त करती रहीं। कई स्थानों पर पुलिस के साथ पीएसी और आरएएफ की भी तैनाती की गयी थी।

उन्होने बताया कि इतनी अधिक संख्या में सुरक्षा बलों को इसलिए तैनात किया गया था कि किसी भी प्रकार कोई शरारती तत्व गड़बडी नहीं फैला सके। क्षेत्र में अायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, और जिलाधिकारी सहित लगभग सभी आला अधिकारी पैदल भ्रमण करते रहे।

कुमार ने बताया कि जिले में सभी जगह नमाज शांतिपूर्वक अदा हो गयी है। उन्होने बताया कि दो बजे से पांच बजे का समय संवेदनशील माना जाता है। इस दौरान कोई शरारतीतत्व उपद्रव न कर सके, इसलिए पुलिस बल काे पूरी तरह से मुस्तैद रखा गया है।

कुमार ने बताया कि पिछले सप्ताह हुए उपद्रव के लिए अभी तक कुल 97 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और पांच हजार अज्ञात लोगों के नाम दर्ज किए गये हैं। उन्होने बताया कि 59 उपद्रवियों के जो पाेस्टर जारी किए गए हैं, उनमें से 16 लोगों के बारे में जानकारी मिली है। उनके मकानों पर पहुंचकर जानकारी हासिल करने का प्रयास किया गया है, लेकिन वे सभी फरार हैं। उनकी गिरफ्तारी जल्दी ही होगी।

उन्होने बताया कि अटाला क्षेत्र में पुलिस, पीएसी और आरएएफ का जमावड़ा बना रहा। नमाज अता करने से पहले ही सड़क से लेकर मकानों की छत तक हथियारों से लैस जवान सुरक्षा में तैनात थे। सुरक्षा को लेकर शहर को 20 जोन एवं 50 सेक्टर में बांटा गया था। सभी क्षेत्रों में पुलिस अधिकारियों के साथ मजिस्ट्रेट भी तैनात थे तथा सभी एन्ट्री प्वाइंट पर बैरियर लगाए गये थे।

इस बीच इंसानियत की मिसाल पेश करते हुए अटाला क्षेत्र की दो सगी बहनों सारा और हालिमा ने चिलिचलाती धूप में एसएसपी अजय कुमार की अगुवाई में तैनात पुलिस बल के जवानों को पेयजल उपलब्ध कराया। कुमार ने दोनों मासूम बच्चियों का शुक्रिया अदा किया। कुमार ने उन्हें अपना मोबाइल नम्बर देते हुए कहा कि इस पर वे संदिग्ध शरारती तत्व दिखें तो उन्हें तत्काल सूचित करें।