Breaking News

कश्मीर में बारिश से तापमान गिरा

श्रीनगर,  कश्मीर घाटी में पिछले 24 घंटों में हुई बारिश के कारण रविवार को तापमान सामान्य से नीचे रहा जिससे दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियां प्रभावित हुईं।

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीनगर में 3.0 मिमी बारिश, काजीगुंड 2.0 मिमी, पहलगाम 1.7 मिमी, कुपवाड़ा 8.2 मिमी, कोकेरनाग 1.0 मिमी और गुलमर्ग 9.4 मिमी बारिश हुई।

दक्षिण कश्मीर के कई हिस्सों से पिछले 24 घंटे के दौरान तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि की खबरें प्राप्त हुई हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि 25 अप्रैल तक मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा, दोपहर में गरज के साथ छींटे पड़ने और अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि का अनुमान है।

छब्बीस से 28 अप्रैल की अवधि के दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी (ऊंचाई वाले इलाकों पर हल्की बर्फबारी) और आम तौर पर बादल छाए रहेगा, जबकि 29 और 30 अप्रैल को कई स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने किसानों को आज से कृषि कार्य शुरू करने की सलाह दी है। श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में शनिवार को दिन का तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

श्रीनगर में अधिकतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह पिछले दिन के सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम है, जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को गर्म कपड़े पहनने के लिए मजबूर होना पड़ा।

श्रीनगर में शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 7.05 डिग्री सेल्सियस था। हालांकि, मौसम की इस अवधि के दौरान जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए यह सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम था।

पहलगाम में न्यूनतम तापमान पिछली रात के 5.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल के लिए सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम है।

कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान एक दिन पहले दर्ज किए गए 6.0 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन सीमांत उत्तरी कश्मीर जिले में यह सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम है।

गुलमर्ग में तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात का तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस था और उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के स्की रिसॉर्ट में यह सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस कम है।