Breaking News

कुशीनगर में बुद्धिस्ट संगोष्ठी को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

कुशीनगर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्तूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण करने के बाद बु्द्धिस्ट कान्क्लेव को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी एयरलाइंस कंपनियों के सीईओ व टूर-ट्रेवल्स कंपनियों के संचालकों के साथ व्यवसाय व हवाई अड्डे के परिचालन को लेकर विचार-विमर्श भी करेंगे। इसी क्रम में पीएम अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट कॉन्क्लेव से बुद्ध के उपदेशों के माध्यम से विभिन्न देशों से संबंधों को और प्रगाढ़ करेंगे। उम्मीद है कि लोकार्पण के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी आरंभ हो जाएंगी।

लोकार्पण के तुरंत बाद पीएम की हवाई फ्लीट कुशीनगर पहुंचेगी। यहां मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर में विशेष-पूजा अर्चना के बाद वे मंदिर परिसर में ही बने पंडाल में अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट संगोष्ठी-2021 को संबोधित करेंगे। इसमें भारत-श्रीलंका समेत अन्य बुद्धिस्ट देशों के साथ प्रगाढ़ संबंधों पर वे विचार रखेंगे। इसमें श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे व 25 डेलीगेट्स होंगे।

प्रदेश के संस्कृति विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट संगोष्ठी -2021 को सफल बनाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में प्रमुख बौद्ध भिक्षुओं, अनुयायियों, उपासक-उपासिकाओं को बुलाया जा रहा है। संग्रहालय के अध्यक्ष अमित द्विवेदी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट संगोष्ठी तीन दिवसीय है। 20 अक्तूबर से शुरू होकर यह 22 अक्तूबर चलेगी। इसमें बुद्ध धर्म व विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एयर फ्लीट में शामिल वायुसेना का बोइंग बी-737 विमान उतरा। उसने लैडिंग व टेकऑफ का पूर्वाभ्यास किया तो अड्डे पर सुरक्षा संबंधी जांच भी किया।

विमान के पायलट ने टेक्निकल पहलुओं का अध्ययन किया। यह पूर्वाभ्यास 20 अक्तूबर को हवाई अड्डे का लोकार्पण करने आ रहे प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर बताया जा रहा है। इसके पूर्व भी इस विमान ने बीते सात जून को यहां लैडिंग कर सुरक्षा की जांच की थी।

लैंडिंग से पूर्व विमान ने रन-वे का दो चक्कर लगाया। पायलट ने इस दौरान लैंडिंग व टेकऑफ प्वाइंट और नेविगेशनल सिस्टम आदि की जांच की। एप्रन के चार नंबर प्वाइंट पर विमान पार्क कर पांच सदस्यीय चालक दल ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों से वार्ता की और टेक्निकल पहलुओं को समझा।

आधा घंटा एप्रन पर रुकने के बाद विमान दिल्ली के लिए टेक ऑफ कर गया। बी-737 बोइंग विमान प्रधानमंत्री के हवाई बेड़े का विमान है। देश-विदेश में दौरे के लिए इस विमान का उपयोग प्रधानमंत्री के अतिरिक्त राष्ट्रपति व उप-राष्ट्रपति भी करते हैं। ऐसे में इस वीवीआईपी विमान के कुशीनगर एयरपोर्ट पर उतरने से हलचल और तेज हो गई है।