कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग ने अपने लक्ष्य पूरे किए

नयी दिल्ली, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के सचिव तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्रा ने  कहा कि सरकार ने 100 दिनों के दौरान उनके विभाग को जो लक्ष्य दिया था उसे पूरा किया गया है।

डाॅ महापात्रा ने यहां बातचीत में कहा कि इस दौरान फसलों की 100 किस्मोें को जारी करना था जबकि 110 नयी किस्मों को जारी किया गया जिनमें 10 बायोफोर्टिफाइड किस्में शामिल हैं। बायो फोर्टिफाइड किस्म की फसलों में जींक और आयरन की भरपूर मात्रा है।

उन्होंने कहा कि किसानों को अाधुनिक तकनीकों की जानकारी देने तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए तीन लाख कामन सर्विस सेन्टर को सीधे कृषि विज्ञान केन्द्रों से जोड़ा गया है। देश में कुल 715 कृषि विज्ञान केन्द्र हैं। इस दौरान 184 देसी नस्ल के पशुओं को अधिसूचित किया गया है। इनके संबंध में तमाम प्रमाणिक दस्तावेज तैयार कर लिये गये हैं।

डाॅ महापात्रा ने कहा कि निर्धारित समय सीमा के दौरान ही जापानी मस्तिष्क ज्वर की जांच के लिए एलिसा किट और पशुओं के ब्ल्यू टंग बीमारी की जांच के लिए ब्ल्यू टंग सैंडविच एलिसा किट का विकास कर लिया गया है। इससे इन बीमारियों की जांच पहले की तुलना में काफी कम कीमत में की जा सकेगी।