Breaking News

केएफसी इंडिया की आईडीसीए के साथ ऐतिहासिक भागीदारी

नयी दिल्ली, केएफसी इंडिया ने देश में बधिर क्रिकेट के विकास और उसकी पहचान बढ़ाने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए बुधवार को भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) के साथ भागीदारी की घोषणा की। भारतीय बधिर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सुमित जैन और केएफसी इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर मोक्ष चोपड़ा ने आज दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में इस भागीदारी के बारे में जानकारी दी। राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम की वनडे कप्तान मिताली राज भी इस मौके पर मौजूद थीं। ब्रैंड इस साल से आईडीसीए के साथ ‘प्रमुख प्रायोजक’ के तौर पर जुड़ेगा और वर्ष 2023 में आईसीसी बधिर क्रिकेट विश्व कप तक टीम का प्रायोजक रहेगा।

इस मौके पर सुमित, मोक्ष और मिताली ने राष्ट्रीय बधिर क्रिकेट टीम के लिए शानदार केएफसी + आईडीसीए जर्सी का अनावरण किया। यह जर्सी ब्रैंड के साथ डाइनैमिक भागीदारी का प्रतीक है। केएफसी क्षमता कार्यक्रम के ज़रिए प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य के तहत ब्रैंड भारतीय बधिर क्रिकेट संघ के साथ मिलकर टूर्नामेंट आयोजित करने, टीम की पहचान बढ़ाने और स्पीच-हियरिंग इम्पेर्ड क्रिकेटरों के विकास के अवसरों की तलाश करने में सहायता करेगा। प्रेस वार्ता में विभिन्न आईडीसीएटीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले क्रिकेट खिलाड़ी, वीरेंद्र सिंह, कप्तान (हिमाचल प्रदेश), रोहित सैनी, विकेटकीपर (दिल्ली), यशवंत नायडू, तेज गेंदबाज (आंध्र प्रदेश), मंजीत कुमार, ऑलराउंडर (दिल्ली), आकांक्षा तिवारी, कप्तान (दिल्ली), संजीला बंसल, विकेटकीपर (दिल्ली) और काजल धवन, बल्लेबाज (दिल्ली) भी मौजूद थे।

आईडीसीए के अध्यक्ष सुमित जैन पूर्व क्रिकेटर हैं। उन्हें बधिर क्रिकेट को मुख्यधारा में लाने और क्रिकेट प्रतिभाओं को सही प्लेटफार्म देने के प्रयास करने के लिए जाना जाता है। इस भागीदारी पर सुमित जैन ने कहा, “हम केएफसी इंडिया के साथ भागीदारी करके बहुत उत्साहित हैं। हम उन्हें एक ऐसे खेल का सहयोग करने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं जिसे न केवल भारत बल्कि दुनिया भर में मजबूत पहचान की ज़रूरत है। मैं क्रिकेट से जुड़े लोगों और अधिकारियों के सहयोग के लिए उनको धन्यवाद देता हूं। बधिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सहयोगी के रूप में हमें आशा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बधिर विश्व कप में हमारे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।”

केएफसी इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, मोक्ष चोपड़ा ने कहा, “हमारे केएफसी क्षमता कार्यक्रम के ज़रिए हम क्षमता को अधिकतम स्तर तक बढ़ाने और इससे जुड़े असंतुलन को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। हम केएफसी रेस्टोरेंट्स के लिए 100 से ज़्यादा हियरिंग इम्पेर्ड व्यक्तियों को शामिल कर रहे हैं और भविष्य में इस संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य है। भारतीय बधिर क्रिकेट संघ के साथ हमारी भागीदारी पर्सनस विद डिसेबिलिटी को समान अवसर प्रदान करने के हमारे प्रयास में महत्वपूर्ण साबित होगी। प्रमुख प्रायोजक के तौर पर हम बधिर क्रिकेट खिलाड़ियों की पहचान बढ़ाने, कौशल विकास और विकास के अवसरों को बढ़ाने पर ध्यान देंगे। आईडीसीए के साथ मिलकर हम बधिर क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम का सहयोग करने के साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तरों पर बधिर क्रिकेट के विकास में सहयोग देंगे।”

इस ऐतिहासिक भागीदारी के मौक पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और खेल रत्न पुरस्कार विजेता मिताली राज भी मौजूद थीं। मिताली ने कहा, “मैंने बधिर क्रिकेट सहित डिफरेंटली एबल्ड खिलाड़ियों की प्रतिभा, ऊर्जा और सहनशक्ति की हमेशा प्रशंसा की है। इन खिलाड़ियों को सही प्रशिक्षण और सहयोग मिलना बहुत ज़रूरी है, ताकि उन्हें डिसेबिलिटी से जुड़े पूर्वाग्रहों को तोड़ने में मदद मिले। केएफसी इंडिया और भारतीय बधिर क्रिकेट संघ का एक साथ आना इस दिशा में बड़ा कदम है और मैं इस ऐतिहासिक मौके का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं। मैं आगामी मैचों के लिए टीमों को शुभकामनाएं देती हूं।”

क्रिकेट के कद्रदानों के लिए आईडीसीए बहुत कुछ लेकर आ रहा है। अगले साल होने वाली प्रतियोगिताओं की सूची तैयार है। घरेलू प्रतियोगिताएं: दिसंबर 2021 में पुरुष टी -20 नेशनल क्रिकेट चैम्पियनशिप फॉर डेफ (एनसीसीडी); जनवरी 2022 में जूनियर अंडर -19, टी -20 नेशनल क्रिकेट चैंपियनशिप फॉर डेफ (एनसीसीडी); 22 फरवरी को वन-डे नेशनल क्रिकेट चैम्पियनशिप फॉर डेफ (एनसीसीडी); मार्च 2022 में महिला टी -20 नेशनल क्रिकेट चैम्पियनशिप फॉर डेफ (डब्ल्यूएनसीसीडी)। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं: द्विपक्षीय श्रृंखला (पुरुष); मार्च 2022 में डेफ-आईसीसी ओडीआई चैंपियंस ट्रॉफी (पुरुष); 2023 में द्विपक्षीय श्रृंखला (पुरुष) और डेफ-आईसीसी ओडीआई विश्व कप (पुरुष)।