गन्ना किसानों का भुगतान बकाया रखने वाली 10 चीनी मिलों को आर.सी. जारी

sugarcaneप्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, आयुक्त  विपिन कुमार द्विवेदी ने बताया कि पेराई सत्र 2015-16 का कुल 1292.25 करोड़ रुपये गन्ना मूल्य भुगतान 27 चीनी मिलो पर अवशेष हंै, इसमंे से 17 चीनी मिलों पर द्वितीय किश्त के रूप में 279.85 करोड़ रुपये का बकाया है।

इन 17 मिलों द्वारा गन्ना मूल्य की प्रथम किश्त का भुगतान पूर्व में किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन सभी 17 चीनी मिलों को नोटिस जारी कर अविलम्ब भुगतान के निर्देश दिये गये हैं।

द्विवेदी ने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रथम किश्त का भी भुगतान बकाया रखने वाली 10 चीनी मिलों की आर.सी. भी निर्गत की जा चुकी है जिसमें प्रभावी कार्यवाही हेतु जिलाधिकारियों निर्देश दिये गये हंै। पेराई सत्र 2015-16 के लिए गन्ने का राज्य परामर्शित मूल्य निर्धारित करते हुए किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान 2 किश्तों में किये जाने की व्यवस्था शासन द्वारा निर्धारित की गयी थी।

गन्ना आयुक्त ने बताया कि गन्ना मूल्य की प्रथम किश्त का भुगतान चीनी मिल को गन्ना आपूर्ति के 14 दिन के अंदर रू0 230 प्रति कुंटल की दर से तथा श्राज्य परामर्शित मूल्यश् के अनुसार अनुपयुक्त, सामान्य एवं अगैती प्रजाति हेतु निर्धारित दरों के अन्तर्गत शेष द्वितीय किश्त के रूप में क्रमशः 45, 50 एवं 60 रू0 प्रति कुंटल की दर से पेराई समाप्ति की तिथि से 03 माह के अंदर पूर्ण रूप से भुगतान करने की व्यवस्था शासन द्वारा निर्धारित की गई।

आयुक्त श्री द्विवेदी ने बताया कि जिन 17 चीनी मिलों को नोटिस जारी की गई है, ये सभी निजी क्षेत्र की चीनी मिलें हैं जिनमें से 8 चीनी मिलें बजाज गु्रप की हैं। भुगतान सुनिश्चित न करने वाली चीनी मिलों के विरूद्व सुसंगत विधिक प्राविधानों के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही भी की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *