Breaking News

गांधी जयंती पर सीएम योगी ने अर्पित किये बापू को श्रृद्धा सुमन

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रृद्धा सुमन अर्पित करते हुए गांधी जयंती को दुनिया भर में मनाये जाने वाले ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ की शुभकामनायें दी हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने सुबह लखनऊ में हजरतगंज स्थित गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते हुए कहा, “आज लखनऊ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि दी। गांधी जी ने स्वतंत्रता आंदोलन के साथ ही स्वदेशी, स्वच्छता, स्वावलंबन व ग्राम स्वराज के विचारों को नई गति दी। बापू आज भी हम लोगों के लिए महान प्रेरणा हैं।”

इसके पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने संदेश में कहा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पावन जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। उन्होंने जन-जन को एकात्मता के सूत्र में पिरोकर देश की स्वतंत्रता में अमूल्य योगदान दिया था। देश वासियों के लिए वे महान प्रेरणा हैं।”

गौरतलब है कि गांधी जयंती को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। योगी ने इस अवसर पर अपने शुभकामना संदेश में कहा, “अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर सभी प्रदेश वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

मेरी अपील है कि हिंसा न सहें, न करें। आइए, एक सभ्य और सुसंस्कृत समाज के निर्माण के लिए अहिंसा के प्रति संकल्पित हों।”

मुख्यमंत्री योगी इसके बाद यहां स्थित गांधी आश्रम भी गये। गांधी आश्रम में योगी ने मशीन के रुप में विकसित किये गये चरखा को भी चलाया। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर साझा करते हुए याेगी ने ट्वीट कर कहा, “बापू का खादी भारत के स्वावलंबन का आधार बना, स्वदेशी का आधार बना, सम्मान का आधार बना। बापू के ‘ग्राम स्वराज’ की परिकल्पना को साकार करने हेतु डबल इंजन की भाजपा सरकार के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक विकास-कार्य चल रहे हैं।”

गाैरतलब है कि राष्ट्रपति महात्मा गांधी का जन्म आज ही के दिन 1869 में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उनकी जयंती अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है।