Breaking News

घर पर योग और घर-घर योग’ होगी थीम

औरैया,  सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इस बार भी कोरोना की वजह से डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म पर मनाया जाएगा। इस साल इस दिवस की थीम ‘घर पर योग और घर-घर योग’ रखी गई है।

इस दौरान उत्तर प्रदेश के औरैया में विभिन्न प्रतियोगिताएं भी संपन्न कराई जाएंगी। विजेताओं को आकर्षक पुरस्कारों से नवाजा जाएगा।

जिले के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ कप्तान सिंह ने बताया कि 21 जून को सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। कोरोना की वजह से इस साल भी सभी गतिविधियां डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म पर होंगी। उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने सोशल और डिजिटल मीडिया जैस यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्यूटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से योगाभ्यास को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। जिससे लोग प्रतियोगिता में ऑनलाइन प्रतिभाग कर सकें।

उन्होंने बताया कि इस साल कॉमन योगा प्रोटोकाल के आधार पर 21 जून को सुबह 7 बजे से 45 मिनट तक योगाभ्यास मनाया जाएगा। योग दिवस घर पर ही मनाए जाने पर बल दिया गया है। इस वर्ष योग दिवस पर आयुष विभाग द्वारा योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस बार तीन प्रतियोगिताओं वीडियो कांटेस्ट, योगा आर्ट, लाइव क्विज कराई जाएंगी।