Breaking News

चो-सन-हुई बनी उत्तर कोरिया की पहली महिला विदेश मंत्री

सोल, उत्तर कोरिया में पहली बार एक महिला को विदेश मंत्री पद पर शनिवार को नियुक्त किया गया। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार उप विदेश मंत्री रहीं चो सन हुई को पदोन्नत किया गया है। उनको पदोन्नत करके विदेश मंत्री बनाने का फैसला पार्टी की आठवीं केंद्रीय समिति की बैठम में लिया गया। परमाणु मध्यस्थ के रूप में जानी जाने वाली चो सन पहली महिला हैं जिन्हें विदेश मंत्री बनाया गया है।

चो सन को विदेश मंत्री ऐसे समय पर बनाय गया है जब कोरियाई प्रायद्वीप में काफी तनाव का माहौल है, यह तनाव उत्तर कोरिया की ओर से लगातार किये जा रहे हथियारों के परीक्षण के कारण बढ़ गया है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पार्टी की बैठक में गंभीर सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए मजबूत आत्मरक्षा के उपाय किये जाने की अपील की।

योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार तीन दिनों तक चली पार्टी की हाई प्रोफाइल बैक के बाद हालांकि अमेरिका या दक्षिण कोरिया को कोई नये महत्वपूर्ण संदेश नहीं दिये गये हैं।

गौरतलब है कि इस साल उत्तर कोरिया ने 17 मिसाइल परीक्षण किये हैं जिनमें दो अंतरमहद्वीपीय बैलास्टिक मिसाइलों के सफल परीक्षण भी शामिल हैं। इसके जवाब में उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने मंगलवार को एक हवाई शो का आयोजन किया जिसमें 20 लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया।इन विमानों ने कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिमी हिस्से में समुद्री इलाके के ऊपर उड़ान भरी।