Breaking News

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने की नक्सलियों से बातचीत की पेशकश

चिरमिरी (छत्तीसगढ़), एक अरसे से नक्सली हिंसा से जूझ रहे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने नक्सलियों के साथ बातचीत की पेशकश की है ।  रमन सिंह ने कहा कि सरकार नक्सलियों के साथ बातचीत के लिए तैयार है बशर्ते उसमें उनके पोलित ब्यूरो के सदस्य भी शामिल हों।

राज्य में पिछले 10 दिन से ‘‘विकास यात्रा’’ पर निकले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को भाषा से बातचीत में यह पेशकश की थी। राज्य के दंतेवाड़ा जिले में किरंदुल के मद्दारी क्षेत्र में आज, नक्सली हमले में पांच जवानों के मारे जाने की खबर है । मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘ हम नक्सलियों के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन इसमें उनके पोलित ब्यूरो के लोग भी शामिल हों, तब ही कोई ठोस बातचीत हो पाएगी । उन्होंने कहा कि नक्सल समेत सभी समस्याओं का समाधान विकास से ही निकाला जा सकता है ।

सिंह ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इन क्षेत्रों में सम्पर्क को मजबूत बनाने और विकास के जरिये लोगों को मुख्यधारा में लाने के लगातार प्रयास हो रहे हैं । राजमार्गों और राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है जिससे के कारण नक्सली गतिविधियों में काफी कमी आई है ।  उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में कांग्रेस के पास ज्यादा सीटें आईं, लेकिन इस बार यह आंकड़ा बदलेगा । इस बार हमें बहुत बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर संभाग के ही बीजापुर जिले से ही प्रधानमंत्री ने आयुष्मान योजना की शुरुआत की है। साथ ही उन्होंने नक्सलियों के गढ़ बीजापुर में सफल रैली और सड़क निर्माण समेत अनेक आधारभूत योजनाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सामाजिक सुरक्षा कार्यों के अमल में लाने का जिक्र किया । नक्सल प्रभावित इलाकों में पत्थलगढ़ी अभियान के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘ छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार विकास को बढ़ावा दे रही है। राज्य के लोग पत्थलगढ़ी नहीं विकासगढ़ी के समर्थक हैं ।’’