Breaking News

जन्मजात जीन्स और अनियमित दिनचर्या अचानक हृदयाघात का कारक

कानपुर, जन्मजात जीन्स और अनियमित दिनचर्या को अचानक हृदयाघात का प्रमुख कारण बताते हुये चिकित्सकों ने सलाह दी है कि जिन व्यक्तियों के परिवार में अचानक हृदयाघात का इतिहास है, वे अपनी इको और इसीजी जांच जरूर करा लें।

मेडिकल कॉलेज सभागार में कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ़ इण्डिया के यूपी चैप्टर की कॉन्फ़्रेंस के दूसरे दिन रविवार को एम्स दिल्ली के सीनियर प्रोफेसर डा राकेश यादव ने कहा कि कुछ जन्मजात जीन्स व अनियमित जीवनचर्या सडन कार्डियक अरेस्ट का एक प्रमुख कारण है, जिस पर कि समय पर जाँच,परामर्श व स्वस्थ्य दिनचर्या के द्वारा काबू पाया जा सकता है।

डा यादव ने बताया कि जिन व्यक्तियों की फैमिली में अचानक मृत्यु का इतिहास है वो व्यक्ति अपनी इको और ईसीजी की जाँच अवश्य करायें। कोच्चि में अमृता इंस्टीट्यूट के डा बालू वैद्यनाथ ने गर्भावस्था के दौरान इको की जाँच पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इससे नवजात के दिल में छेद की पहचान प्रसव से पहले ही की जा सकती है जिससे कि समय पर उपचार के माध्यम से इसे ठीक किया जा सके।

कानपुर के रिजेंसी हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डा हर्षवर्धन ने हृदय रोग विशेषज्ञों में ट्रेनिंग के दौरान मानवीय मूल्यों की शिक्षा पर जोर देते हुये कहा कि चिकित्सकों में मानवीय संवेदना और परोपकार की भावना का होना अति आवश्यक है। मैक्स हॉस्पिटल दिल्ली के डा विवेका कुमार ने अनियमित हृदय गति के कारण और उसके उपचार पर अपना व्याख्यान दिया।

एम्स रायबरेली के डा अंकित गुप्ता ने एंजाइना पेन पर बोलते हुए कहा कि हार्ट के बीचो-बीच अगर चलने फिरने में दर्द महसूस हो जो कि कार्य करने पर बढ़ने लगे तो अपने चिकित्सक से संपर्क ज़रूर करें व इसे सामान्य गैस का दर्द ना मानें। केजीएमसी लखनऊ के डा आरके सरन व बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के डा धर्मेन्द्र जैन ने हृदय की धमनियों में रुकावट से होने वाली दिक्कतों व उसके उपचार के सम्बन्ध में बताया।

मेडिकल झाँसी के सीनियर प्रोफेसर डा प्रवीण जैन ने हार्ट फेल्यर और उसके उपचार की नयी तकनीकियों व आर्टिफीसियल हार्ट के विषय में बताया। कार्यक्रम के समापन समारोह में सभी संस्थानों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले टेक्नीशियन व नर्सिंग स्टाफ को सोसायटी की तरफ़ से सम्मानित किया गया।

हृदय रोग संस्थान के कार्डियक टेक्निशियन अशोक कुमार व सिस्टर इंचार्ज सुनीता यादव को सोसाइटी के अध्यक्ष व अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के हैड डा एमयू रब्बानी द्वारा उनकी 30 वर्षों की उत्कृष्ट सेवा के लिए पुरस्कृत किया गया।कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ़ इण्डिया यूपी चैप्टर के नये अध्यक्ष के रूप में संजय गाँधी हॉस्पिटल लखनऊ के हैड डा आदित्य कपूर ने कार्यभार ग्रहण किया व सोसायटी द्वारा समाजहित में किये जा रहे कार्यों के विषय में बताया।

समारोह के अन्त में कॉन्फ़्रेंस के आयोजनकर्ता डा संतोष सिन्हा और डा अवधेश शर्मा,कोषाध्यक्ष डा एमएम रजी ने दो दिवसीय कॉन्फ़्रेंस के सफल आयोजन के पूर्ण होने पर सभी को धन्यवाद प्रस्ताव दिया व आभार प्रगट किया। संस्थान के निदेशक डा विनय कृष्णा,विभागाध्यक्ष डा रमेश ठाकुर,डा राकेश वर्मा व डा उमेश्वर पांडेय ने भविष्य में भी इस तरह के शैक्षणिक कार्यक्रमों के आयोजन की महत्त्वा पर बल दिया।