Breaking News

जैश से जुड़े एक और आतंकी को एटीएस ने कानपुर से किया गिरफ्तार

लखनऊ, उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े एक युवक को हाल ही में सहारनपुर से गिरफ्तार किये जाने के बाद जेईएम से जुड़े एक और संदिग्ध आतंकवादी को कानपुर से गिरफ्तार किया है।

एटीएस की ओर से रविवार को जारी बयान के अनुसार सहारनपुर से पकड़े गये मोहम्मद नदीम की निशानदेही पर हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला (19 वर्ष) को गिरफ्तार किया गया है। वह मूलत: बिहार के मोतिहारी जिले का रहने वाला है लेकिन अस्थाई तौर पर वह फतेहपुर में रह रहा था।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर बरती जा रही अतिरिक्त सतर्कता के फलस्वरूप एटीएस ने आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता की खुफिया सूचनायें मिलने पर यूपी एटीएस ने गत शुक्रवार को जेईएम एवं अन्य आतंकवादी संगठनों से जुड़े मुहम्मद नदीम को सहारनपुर से गिरफ्तार किया गया था। इस दौरान नदीम से की गयी प्राथमिक पूछताछ के आधार पर हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला को फतेहपुर से कानपुर लाकर पूछताछ करने के बाद गिरफ्तार किया गया।

सैफुल्ला ने पूछताछ में स्वीकार किया गया कि वह नदीम को जानता था तथा दोनों जेईएम के नेटवर्क से जुड़े हुए थे। सैफुल्ला काे वर्चुअल आईडी बनाने में महारथ हासिल है। उसी ने नदीम सहित पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान के कई आतंकियों को लगभग 50 वर्चुअल आईडी बनाकर दी। वह सोशल मीडिया के तमाम माध्यमों के जरिये पाकिस्तान व अफगानिस्तान में सक्रिय कई आतंकी हैंडलर्स से जुड़ा है।

सैफुल्ला सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से ग्रुप के सदस्यों को वर्चुअल आईडी बनकर देता था। इन ग्रुप्स में जेहादी वीडियो भेजे जाते हैं। वह अन्य लोगों को भी जेहादी वीडियो भेजकर, जेहाद करने के लिए उकसाता था। उससे जेईएम के पाकिस्तानी हैंडलर ने पाकिस्तान आकर जेहादी प्रशिक्षण लेने और फिर भारत में जेहाद करने के लिए कहा था। विस्तृत पूछताछ से प्रकाश में आए उसके भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय आतंकी संपर्कों की गहनता से छानबीन की जा रही है।