Breaking News

डायबिटीज के मरीजों में होता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा….

डायबिटीज मरीजों को जिस चीज का सबसे अधिक खतरा त्वचा संक्रमण का होता है .डायबिटीज के कारण एक बार त्वचा संक्रमण होने पर इसे रोकना बहुत मुश्किल होता है. यानी बार-बार त्वचा पर किसी ना किसी रूप में प्रभाव पड़ता रहता है.डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे शरीर में मौजूद रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इसका प्रभाव आप अपनी त्वचा पर आसानी से देख सकते हैं. आपको भी अगर डायबिटीज है तो बता दें, सेहत के साथ आपको कई स्किन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

इस समस्या में स्किन पर ओवल और गोल आकार में डार्क रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं. ये बीमारी पैर के ऊपरी हिस्से पर होती है. हालांकि इस समस्या से कोई नुकसान नहीं होता है.

 डायबिटीज से जूझ रहे कम ही लोगों में स्किन संबंधित ये समस्या देखने को मिलती है. इस बीमारी में स्किन पर जगह-जगह छाले निकलने लगते हैं. डायबिटीज के मरीजों की स्किन पर होने वाले छाले काफी बड़े होते हैं और इन छालों में ना खुजली होती है और ना ये लाल पड़ते हैं.

 कई स्किन संबंधित समस्याएं ऐसी हैं, जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती हैं. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को स्किन इंफेक्शन होने का खतरा दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा होता है.

स्किन संबंधित ये बीमारी ज्यादातर मोटापे से पीड़ित लोगों में होती है. इस बीमारी में गर्दन, कोहनी, पैर और बाजू की स्किन ब्राउन रंग में बदल जाती है. लेकिन वजन कम कर के इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है. इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए आजकल बाजारों में कई प्रकार की क्रीम्स मौजूद हैं, जो ब्राउन स्पोट्स को कम करने में मदद करती हैं.