Breaking News

ड्रोन के माध्यम से बांदा में अवैध खनन करते देखा गया- जैकब

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में अवैध खनन पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जा रही है और शुक्रवार को बांदा जिले में किए जा रहे अवैध खनन को आज यहां कमाण्ड सेन्टर में देखा गया। इस संबंध में अधिकारियों को आरोपियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश भी दिये गये ।

यह जानकारी भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक डा0 रोशन जैकब ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि अवैध खनन एवं परिवहन पर प्रभावी नियंत्रण करने के उद्देश्य से इन्टीग्रटेड माइन्स सर्विलांस सिस्टम को प्रयोग में लाये जाने के लिए भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय में स्थायी कमाण्ड सेन्टर की स्थापना की गयी है। उन्होंने बताया कि बांदा जिले में किए जा रहे अवैध खनन के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने बताया कि कमाण्ड सेन्टर के माध्यम से आर्टीफिशियल इन्टेलिजेन्स युक्त साफ्टवेयर द्वारा खनन संक्रियाओं की निगरानीग की जाती है। जिसके लिए ड्रोन एवं क्लाउड सर्विसेज को प्रयोग में लाये जाने की व्यवस्था की गयी है। डा0 जैकब ने बताया कि पट्टाधारक या अन्य किसी व्यक्ति द्वारा अवैध खनन एवं परिवहन का आरोप सिद्ध पाये जाने पर उनका नाम दो वर्ष के लिए काली सूची में डाल दिया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि खनिजों के परिवहन में अभिवहन पास के दुरूपयोग एवं ओवरलोडिंग के नियंत्रण के लिए खनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम प्रणाली लागू कर दी गयी है।