Breaking News

ताइवान में भूकंप के तेज झटक, चार की मौत, 97 घायल

ताइपे/बीजिंग,  चीन के ताइवान में बुधवार को हुलिएन समुद्री क्षेत्र के आसपास भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गयी और भूकंप से चार लोगों की मौत हो गई तथा अन्य 97 घायल हो गए।

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार भूकंप स्थानीय समय के अनुसार आज सुबह 7:58 बजे आया और भूकंप का केंद्र 23.81 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 121.74 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 12 किमी की गहराई पर था।

स्थानीय मीडिया ने अग्निशमन विभाग का हवाला देते हुए बताया कि भूकम्प की वजह से चट्टान गिरने से एक ड्राइवर की मौत हो गई, जबकि हुलिएन काउंटी में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण केन्द्र में अन्य तीन लोगों की जान चली गई।

ताइवान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी और इससे पहले 21 सितंबर, 1999 को विनाशकारी भूकंप आया था। पच्चीस वर्षों के बाद द्वीप पर यह सबसे शक्तिशाली भूकंप बताया गया है।

स्टेट काउंसिल के ताइवान मामलों के कार्यालय के एक प्रवक्ता झू फेंग्लियान ने कहा कि वह मुख्य भूमि (मेनलैंड) की स्थिति के बारे में अत्यधिक चिंतित है और आपदा से प्रभावित ताइवान के लोगों के प्रति सहानुभूति रखते है।

प्रवक्ता ने कहा कि मुख्य भूमि आपदा राहत सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय चेतावनी केंद्र ने भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया था, जिसे बाद में वेबसाइट से हटा लिया गया।
एजेंसी के मुताबिक भूकंप की निगरानी 15.5 किलोमीटर की गहराई पर की गई। भूकंप का केंद्र हुलिएन से 25 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित था। हुआलिएन काउंटी में अधिकतम तीव्रता छह दर्ज की गई।
हुलिएन में स्थानीय अधिकारियों ने कार्यालयों और स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

पूरे ताइवान में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गए। पत्रकारों के अपार्टमेंट भवन में लिफ्टों का संचालन बंद कर दिया गया। हुलिएन में कई आवासीय इमारतें आंशिक रूप से ढह गईं, जिससे सैकड़ों निवासियों को वहां से निकलना पड़ा। पर्वतीय इलाकों में चट्टानें गिरने की भी खबर है। भूकंप के कारण न्यू ताइपे शहर में एक रबर फैक्ट्री की इमारत ढह गई। द्वीप पर कई काउंटियों और शहरों में भूमिगत मार्गो को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। लगभग एक घंटे तक निलंबित रहने के बाद ताइपे की मेट्रो प्रणाली का संचालन फिर से शुरू हो गया।

ताइवान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भी चेतावनी जारी की है कि अगले तीन दिनों में रिक्टर पैमाने पर सात तीव्रता वाले भूकंप आ सकते हैं।
ताइवान जलडमरूमध्य के पार, चीनी मुख्य भूमि पर फ़ुज़ियान, गुआंग्डोंग, शंघाई, झेजियांग और जियांग्सू में भी झटके महसूस किए गए।