Breaking News

त्योहारों के मद्देनजर कोरोना नियंत्रण को बरकरार रखने के निर्देश

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण की स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रण में बताते हुये सरकार ने विभागीय अधिकारियों को त्योहारों के मद्देनजर संक्रमण को रोकने सभी एहतियाती उपाय लागू करने के निर्देश दिये हैं।

राज्य सरकार की ओर से मंगलवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक कोरोना के संदिग्ध मामलों की पहचान, परीक्षण, उपचार और टीकाकरण की रणनीति के सही क्रियान्वयन से राज्य में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। इसका नतीजा है कि राज्य के 41 ज़िलों कोरोना का एक भी संक्रमित मामला नहीं है। वहीं, 17 जिलों में सिर्फ एक एक मरीज ही है।

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के 70 जिलों से एकत्र किये 1,38,271 सैम्पल की जांच में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया। केवल 05 जिलों में कुल 07 संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 10 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए। राज्य में फिलहाल कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 102 है। वहीं, 16,87,165 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने देश दुनिया के अनेक इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढोतरी एवं त्योहारों को देखते हुये उत्तर प्रदेश में सभी संबद्ध एजेंसियों को कोरोना संक्रमण पर बेहद सतर्कता एवं सावधानी की जरूरत पर बल दिया है। इसके मद्देनजर दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच करने को कहा है।

विभाग ने त्योहारों के बीच मास्क पहनने की अनिवार्यता सहित अन्य कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान देने तथा बस अड्डे, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है। राज्य में अब तक 13़ 17 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। इनमें 3़ 31 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज तथा 9़ 85 करोड़ लोगों को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है।

इस बीच कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित 11 मरीजों की पुष्टि होने के मद्देनजर जिला प्रशासन को विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। इसके लिये डेंगू की टेस्टिंग को और तेज करने और बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का कार्य जारी रखने को कहा गया है।