Breaking News

दिल्ली सरकार ने बढ़ाया मजदूरों का न्यूनतम वेतन

नयी दिल्ली,  दिल्ली के श्रम मंत्री राजकुमार आनंद ने महंगाई की मार झेल रहे यहां के मजदूरों और कर्मचारियों को राहत पहुंचाने के लिए गुरुवार को अकुशल, अर्ध कुशल और कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन बढ़ाने का आदेश जारी किया।

श्री आनंद ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए यह बड़ा कदम उठाया गया है। इससे महंगाई की मार झेल रहे श्रमिक वर्ग को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों को महंगाई भत्ते पर रोक नहीं लगाई जा सकती है, जिन्हें सामान्य तौर पर केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है इसलिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते जोड़कर नया न्यूनतम वेतन की घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि बढ़ती महंगाई के कारण आर्थिक चुनौतियों ने समाज के सभी वर्गों को प्रभावित किया है। ऐसी स्थिति में श्रमिकों को कुछ राहत देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन में की गई इस बढ़ोतरी से मजदूरों को मदद
मिलेगी।

दिल्ली सरकार द्वारा बढ़ाई गई न्यूनतम वेतन की नई दर के अनुसार अब कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 20,903 रुपये से बढ़ाकर 21,215 रुपये करते हुए 816 रुपये की बढ़ोतरी की है। अर्ध कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 18,993 रुपये से बढ़ाकर 19,279 रुपये कर 742 रुपए की बढ़ोतरी की है। वहीं अकुशल मजदूरों के मासिक वेतन में 17,234 रुपये से बढ़ाकर 17,494 रुपये करते हुए 673 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

श्रम मंत्री ने कहा कि दिल्ली में मजदूरों को मिलने वाला न्यूनतम वेतन देश के अन्य किसी भी राज्य की तुलना में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी श्रमिकों को राहत देने के लिए हर 6 महीने में लगातार महंगाई भत्ते को बढ़ाती है। दिल्ली सरकार के इस फैसले से सभी अनुसूचित रोजगार श्रेणियों में अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और अन्य श्रमिकों को लाभ मिलेगा।