Breaking News

दीप प्रज्जवलन कर भारतीय नववर्ष का किया स्वागत

लखनऊ,  हिन्दू कलेंडर के अनुसार भारतीय नव वर्ष की पूर्व संध्या पर खाटूश्यामजी मंदिर पर हजारों की संख्या में दीप प्रज्ज्वलित कर देश में सुख समृद्धि की कामना की गयी।

नव वर्ष चेतना समिति द्वारा दो दिवसीय आयोजन में दीपदान एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगंतुकों ने आनन्द लिया। दीप प्रज्जवलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत नव वर्ष चेतना समिति के अध्यक्ष डा. गिरीश गुप्ता ने सोमवार को खाटू श्याम जी मंदिर प्रांगण में की।

डा. गुप्ता ने बताया कि राजधानी लखनऊ के विभिन्न स्थानों पर पिछले 15 वर्ष से करते आ रहे आयोजन को इस बार गोमती नदी तट पर स्थित खाटू श्याम जी मंदिर में विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं स्वागत उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। पहला कार्यक्रम नववर्ष की पूर्व संध्या पर आज दीपदान एवं मुख्य कार्यक्रम कल मंगलवार को सायं 5:30 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ समिति की वार्षिक पत्रिका नवचैतन्य का लोकार्पण भी किया जाएगा।

उन्होने बताया कि सनातन सभ्यता और संस्कृति के समस्त धार्मिक और शुभ कार्य विक्रम संवत के अनुसार तिथियां और मुहूर्त में संपन्न किए जाते हैं अतः हमें अपने सनातन धर्म के अमिट धरोहर भारतीय नव वर्ष को बढ़ चढ़कर मनाने और मानने की आवश्यकता है।