Breaking News

देश के 91 प्रमुख जलाशयों के जलस्तर में एक प्रतिशत की कमी आई

नई दिल्ली,  देश के 91 प्रमुख जलाशयों के जलस्तर में एक प्रतिशत की कमी आई। एक जून को समाप्त सप्ताह के दौरान देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 33.407 बीसीएम  जल का संग्रहण आंका गया। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 21 प्रतिशत है। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल संग्रहण का 128 प्रतिशत तथा पिछले दस वर्षों के औसत जल संग्रहण का 105 प्रतिशत है।

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र और पश्चिमी यूपी मे, भूकंप के जोरदार झटके

25 मई को समाप्त हुए सप्ताह के अंत में यह 22 प्रतिशत थी। इन 91 जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता 157.799 बीसीएम है, जो समग्र रूप से देश की अनुमानित कुल जल संग्रहण क्षमता 253.388 बीसीएम का लगभग 62 प्रतिशत है। इन 91 जलाशयों में से 37 जलाशय ऐसे हैं जो 60 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली संबंधी लाभ देते हैं।

सीएम योगी अनुभवहीन, यूपी मे अपराधों की आ गई बाढ़- रामगोपाल यादव

पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में जिन राज्यों में जल संग्रहण बेहतर है, उनमें पंजाब, राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल हैं। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में जिन राज्यों में जल संग्रहण बराबर है, उनमें हिमाचल प्रदेश, एपी एवं टीजी  शामिल हैं। इसी अवधि के लिए पिछले साल की तुलना में कम संग्रहण करने वाले राज्यों में उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी, लोगों की परेशानी बढ़ा रही है: अखिलेश यादव