Breaking News

दो हफ्ते में आधे रह गये यूपी में कोरोना के एक्टिव केस

लखनऊ, देश की घनी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर लगातार कमजोर पड़ रही है और पिछले 13 दिनो में राज्य में वैश्विक महामारी के सक्रिय मामलों में 50 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गयी है।

कोरोना प्रबंधन के लिये गठित टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बताया कि पिछली 17 जनवरी के एक लाख से अधिक एक्टिव केस मिल रहे थे जिसकी तुलना में आज 13 दिनों में 50 प्रतिशत गिरावट हो चुकी है। वर्तमान में 55,574 एक्टिव केस हैं, इसमें से 53,361 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इससे साफ है कि बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। यह संक्रमण वायरल फीवर की तरह है। इसलिये इससे डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी एहतियात अवश्य बरते जाएं।

प्रदेश में अब तक 25 करोड़ 85 लाख से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच नागरिकों को प्रदान​ किया जा चुका है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के 99.49 प्रतिशत से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 68 फीसदी से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। शनिवार तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 65 प्रतिशत किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 31 जनवरी तक के लक्ष्य के अनुसार पात्र 95 फीसदी से अधिक लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। यह स्थिति संतोषजनक है।

उन्होने कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग और टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण कोविड के प्रसार को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। 31 जनवरी तक 100 फीसदी लोगों को टीके की पहली डोज और 75 प्रतिशत पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लगाने का हमारा लक्ष्य है। इसे प्रत्येक दशा में पूरा किया जाना चाहिए।

पिछले 24 घंटों में दो लाख दो हजार 467 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 8100 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। इसी अवधि में 12,080 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। कोरोना की रोकथाम के उद्देश्य से 24 से 29 जनवरी तक आयोजित प्रदेशव्यापी विशेष सर्विलांस अभियान बहुत प्रभावी रहा है। इस अवधि में 110857 लक्षणयुक्त लोगों की पहचान हुई जबकि 239 लोगों को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब तक एक लाख से अधिक लोगों को मेडिसिन किट मिल गई है, शेष को भी जल्द उपलब्ध कराया जाए।