Breaking News

नयी रेल परियोजनाएं छत्तीसगढ़ के विकास में महती कदम: PM मोदी

रायगढ़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में करीब 6400 करोड़ रुपयों की लागत वाली नयी रेल परियोजनाएं राज्य के सतत विकास में एक महती कदम है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में लगभग 6,350 करोड़ रुपये की कई रेल परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन रेल परियोजनाओं में पेंड्रारोड से अनूपपुर और चांपा से जामगा के बीच तीसरी रेल लाइन तथा खरसिया से धरमजयगढ़ रेल लाइन शामिल हैं।

इस मौके पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण किया जा रहा है और ये नयी रेल परियोजनाएं राज्य के विकास में एक महती कदम है । उन्होंने कहा कि बेहतर रेल नेटवर्क बिलासपुर-मुंबई रेलमार्ग के झारसुगुड़ा- बिलासपुर खंड में रेल यातायात के दबाव को कम करेगा । इसी तरह जो अन्य रेलवे लाइनें शुरू हो रही हैं और जो रेल कॉरिडोर बन रहे हैं, वे छत्तीसगढ़ के औद्योगिक विकास को नयी ऊंचाई देंगे ।

उन्होंने कहा , “नयी रेल परियोजनाएं हमारी ऊर्जा क्षमता को विस्तारित करने में अत्यंत सहायक सिद्ध होगी । इन परियोजनाओं से न केवल छत्तीसगढ़ राज्य के लोगों को सुविधा मिलेगी बल्कि राज्य में रोजगार और आय के नए अवसर भी पैदा होंगे ।”

छत्तीसगढ़ ईस्ट रेल परियोजना के प्रथम चरण को महत्वाकांक्षी पीएम गतिशक्ति – मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जा रहा है और इसमें खरसिया से धरमजयगढ़ तक 124.8 किलोमीटर की रेल लाइन शामिल है, जिसमें गारे-पेलमा के लिए एक स्पूर लाइन और छाल, बरौद, दुर्गापुर और अन्य कोयला खदानों को जोड़ने वाली तीन फीडर लाइनें शामिल हैं । लगभग रु. 3,055 करोड़ रुपये की लागत से की लागत से बनी यह रेल लाइन विद्युतीकृत ब्रॉड गेज लेवल क्रॉसिंग और यात्री सुविधाओं के साथ डबल लाइन से सुसज्जित है । यह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित मांड-रायगढ़ कोयला क्षेत्रों से कोयला परिवहन के लिए रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा ।

पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है और लगभग 516 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है । चांपा और जामगा रेल खंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी लाइन लगभग 796 करोड़ की लागत से बनी है । नयी रेल लाइनों से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा और पर्यटन और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी ।

लोकार्पण कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टी एस सिंह देव, केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री रेणुका सिंह ,छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल , रायगढ़ से सांसद गोमती साय समेत अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे।