Breaking News

नोटबंदी पर हंगामा, लोकसभा कल तक, राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित

parliyamentनई दिल्ली,  आज संसद में एक बार फिर नोटबंदी पर हंगामा हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में विपक्ष ने लोकसभा में जमकर हंगामा किया। जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही आज पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं राज्यसभा में भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने हंगामे में एक प्रश्न लिया और संबंधित मंत्री ने उसका उत्तर दिया। हालांकि हंगामा जारी रहने पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही कुछ ही मिनट बाद दोपहर  तक स्थगित कर दी गई । सदन में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे। इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली आदि भी मौजूद थे।

लोकसभा में मोदी सरकार के गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू पर घोटाले के आरोपों पर भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही पहले 12 बजे तक स्थगित कर दी गई थी। विरोधी पूरे मामले की जांच की मांग कर रहे हैं। सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस, वामदलों समेत विपक्षी दलों ने किरण रिजिजू समेत कुछ अन्य मुद्दों को उठाया। वामदलों के सदस्य अपनी मांग को उठाते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। सत्ता पक्ष के कुछ सदस्य प्रश्नकाल से जुड़ी प्रश्नसूची दिखा कर कुछ कह रहे थे लेकिन शोर शराबे में उनकी बातें नहीं सुनी जा सकी।

16 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद लोकसभा की कार्यवाही नोटबंदी के मुद्दे पर बाधित रही है। सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा था कि प्रधानमंत्री शीतकालीन सत्र के बाकी तीन दिन संसद में मौजूद रहेंगे और जरूरत पड़ने पर किसी भी सदन में कार्यवाही में शामिल हो सकते हैं। संसद की कार्यवादी शुरु होने से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के चेंबर में अपने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, अनंत कुमार और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *