Breaking News

 पहली बार मां बनने पर सरकार देगी इतने रुपये…

नई दिल्ली, महिला भले ही किसी कलक्टर या विधायक की पत्नी हो बशर्ते कि वो किसी शासकीय या अर्द्ध शासकारी कर्मचारी न हो। इस योजना का लाभ बड़े घर की बहु से लेकर बस्ती में रहने वाली हर उस महिला को मिलेगा जो पहली बार मां बन रही है। साल 2017 से शुरू हुई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत ही पहली बार मां बनने पर हर महिला को 5 हजार की राशि मिलती थी, अब इस साल से जननी सुरक्षा योजना का भी लाभ इसी योजना के साथ मिलेगा। अब तक जननी सुरक्षा योजना में एक हजार की राशि मिलती थी अब प्रधानमंत्री मातृयोजना के साथ ये राशि जुड़ कर कुल 6 हजार रुपए मिलेगी।

इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, ये है कीमत

इन कपड़ो को पहनकर नहीं कर सकेंगे इमामबाड़ा का दीदार…

इसके लिए हर गर्भवती महिला को आंगनबाड़ी में अपना पंजीयन कराना होगा। साल 2011 की जनगणना के अनुसार रायपुर जिले की जनसंख्या 21 लाख थी इस जनसंख्या के अनुसार और भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 23 हजार गर्भवती महिलाएं होना चाहिए, लेकिन योजना की शुरुआत से अभी तक सिर्फ 18 हजार महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिल पाया है। बीते बुधवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मठपारा आंगनबाड़ी केंद्र में निरीक्षण किया था इस दौरान उन्होंने बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए कई सुझाव दिए। राज्यपाल के उन्हीं सुझावों पर हर गर्भवती महिला को योजना का लाभ दिलाने के लिए कलक्टर ने निर्देश जारी कर दिए है।

यूपी में ये छोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला निकला करोड़पति…

एक छोटे से कीड़े ने रुक दी दर्जनों ट्रेनें….

जनवरी 2017 से शुरू हुई महिला बाल विकास मंत्रालय की इस योजना से रायपुर जिले में अभी तक 18 हजार 375 गर्भवती महिलों को 5 करोड़ 20 लाख 80 हजार की राशि मिल चुकी है। लेकिन जनगणना के अनुसार 23 हजार महिलाओं को यह राशि मिलनी चाहिए थी। आंकड़ों के मुताबिक अभी भी 5 हजार गर्भवती महिलाएं छूट रही है। अब इसे ही सुनिश्चित करने के लिए ही घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा। साथ ही प्राइवेट नर्सिंग होम में भी मदर चाइल्ड प्रोटेक्शन कार्ड(एमसीपीसी) को भरा जाएगा। इस कार्ड को मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यरर्ता भारत सरकार की पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्टर्ड करेंगी। इससे होगा यह कि सभी वर्ग की महिलाएं इस योजना से लाभांवित हो सकेंगी। ऐसे मिलेगा योजना का लाभ तीन चरण में मिलेगा।

इस मंदिर में मिली महिला की सिर कटी लाश, नरबलि की आशंका

एसी में रहने से होती है ये बीमारी,इन चीजों से भी बनाएं दूरी

पहले चरण- में मदर चाइल्ड प्रोटेक्शन कार्ड को भारत सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। इसके साथ ही एक हजार की राशि मिलेगी। दूसरे चरण में तीन माह बाद 2 हजार की राशि और तीसरे चरण में बच्चा होने के बाद पहले जरूरी टीकाकरण के बाद बाकी 3 हजार की राशि मिलेगी। इसके लिए आंगनबाड़ी में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

अब ये लोग कर सकेंगे फ्री मे हवाई यात्रा….

अब यहां पर भी मिलेगा पेट्रोल-डीजल…

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर मोदी सरकार ने किया ये बड़ा बदलाव…

मोदी सरकार ने इन लोगो को दिया ये बड़ा तोहफा….