Breaking News

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों की हड़ताल दो माह के लिए स्थगित

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों की बुधवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक के बाद पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर प्रस्तावित तीन दिवसीय हड़ताल को कर्मचारियों ने दो माह के लिए स्थगित करने का निर्णय किया है।

आधिकारिक सूत्रोंं ने यहां बताया कि मंगलवार की शाम को अधिकारियों और आंदोलित कर्मचारियों के बीच हुई बातचीत के बाद योगी ने एक बैठक बुलाई। मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को इस मुद्दे को हल करने के लिये एक उच्च स्तरीय समिति बनाने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि समिति दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। पेंशन बहाली मंच के संयोजक हरिकिशोर तिवारी ने बुधवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री के साथ हुई बातचीत सफल रही। पिछले कई महिनों से राज्य के 15 लाख कर्मचारी और शिक्षक पुरानी पेंशन याेजना को शुरू किये जाने की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार ने उनकी मांग के समाधान के लिए दो माह 24 दिसम्बर तक का समय मांग है। इसके मद्देनजर आज दोपहर बाद सचिवालय परिसर में आंदोलन से जुड़े संगठनों के नेताओं की हुई बैठक में तीन दिवसीय हड़ताल को दो माह के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि इसके लिये एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जायेगा। समिति दो महीने में अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने बताया कि समिति अतिरिक्त मुख्य सचिव मुकुल सिंघल की अध्यक्षता में बनेगी तथा इसमें स्वयं तिवारी एवं डा़ दिनेश चन्द्र शर्मा कर्मचारियों की ओर से सदस्य होगें। इसके अलावा प्रमुख सचिव वित्त एवं विधि के साथ पेंशन फंड रेगुलटरी डवलपमेंट ऑथारिटी की ओर से दो सदस्य समिति में होगें।