Breaking News

पूरी नींद नहीं लेने के कारण, जानिये क्या हो रहा नुकसान

बीजिंग  इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के अत्यधिक उपयोग और होम वर्क के भारी बोझ तले दबे चीन के 60 प्रतिशत से अधिक छात्र रात में पूरी नींद नहीं लेने के कारण कक्षाओं में सोते हैं। चाइना डेली के अनुसार ष्चाइनीज स्लीप रिसर्च सोसायटीष्की रविवार को जारी रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल के अंत में और इस वर्ष जनवरी में हांगकांगए मकाओ और ताइवान समेत पूरे देश में छह से 17 आयु वर्ग के करीब 70 हजार छात्रों और किशोरों पर शोध किया गया जिसमें यह चौंकाने वाला नतीजा आया है। रिपोर्ट के अनुसार गृह कार्य का भारी तनाव और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का उपयोग बच्चों और किशोरों की नींद में बाधा बनने के दो महत्वपूर्ण कारण हैं। इनमें से 8़ 4 प्रतिशत बच्चे और किशोर सोमवार से गुरुवार तक रात के11 बजे के बाद भी गृह कार्यों को पूरा करने में जुटे रहते हैं।

इस बीच चिकित्सकों का कहना है कि पूरी नींद नहीं लेने से लोगों के अल्जाइमर की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है। पूरी एवं गहरी नींद के दौरान ही मानव मस्तिष्क डाटा संग्रहित करता है और इसे याद करना आसान हो जाता है। चिकित्सक परीक्षा के समय रात में जगकर पढ़ने की बजाय अच्छी नींद लेने की छात्रों को सलाह देते हैं।