Breaking News

प्रदेश भर में धूमधाम और हर्षोंल्लास से मनायी गयी स्वतंत्रता की 77वीं वर्षगांठ

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में स्वतंत्रता की 77वीं वर्षगांठ पूरे हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनायी गयी।

इस अवसर पर बुंदेलखंड के झांसी में मुख्य आयोजन ऐतिहासिक दुर्ग पर किया गया जहां जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में ध्वजारोहण किया। इस दौरान सेना के बैंड ने राष्ट्रगान और अन्य देशभक्ति गीतों की मधुर स्वरलहरियों से मौजूद सभी लोगों का मन मोह लिया। जिलाधिकारी ने शांति का संदेश देते हुए सफेद कबूतर और तीनरंग के गुब्बारे हवा में छोड़े। उन्होंने मौजूद लोगों को पंच प्रण की शपथ दिलायी और तिरंगे के सम्मान के प्रति हर किसी की जिम्मेदारी को लेकर अवगत कराया।

लोगों ने इस आयोजन में बढचढ कर हिस्सा लिया। इसके अलावा नगर भर में तिरंगा यात्राएं विभिन्न संगठनों द्वारा निकाली गयी। पूरा महानगर तिरंगे के रंगों से सराबोर नजर आया। हर घर तिरंगा अभियान के कारण क्या सरकारी इमारतें और क्या निजी भवन सभी जगह तीन रंगों की बहार छायी नजर आयी।

कौशांबी में 77वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में ध्वजारोहण किया तथा कलेक्ट्रेट के अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि शासन द्वारा सौंपे गये दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करते हुए योजनाओं को जमीनी स्तर पर उतारने का निरन्तर प्रयास कर आमजन में विश्वास उत्पन्न करें तथा आमजन की समस्याओं को सुनकर समाधान करनें का भी पूरा प्रयास करें।

उत्तर प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने शाहजहांपुर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शहीद संग्रहालय में झंडारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। श्री प्रसाद ने सभी उत्तर प्रदेश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई भी दी। झंडारोहण के बाद उन्होंने स्कूली बच्चों,सांसदों, विधायको और अधिकारियों के साथ पीएम मोदी का लाल किले से लाइव भाषण भी सुना।

इस दौरान जितिन प्रसाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश लगातार नए नए आयाम को हासिल कर रहा है।अब उत्तर प्रदेश एक नया उत्तर प्रदेश है। आने वाले समय में यह भारत का ग्रोथ इंजन होगा। इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में,शिक्षा के क्षेत्र में और हेल्थ सेक्टर में प्रदेश लगातार ऊंचाई हासिल कर रहा है।

जौनपुर जिले में स्वतंत्रता दिवस पर सभी सरकारी व अर्ध सरकारी भवनों के साथ ही विद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को कतर्व्यनिष्ठा की शपथ दिलाई गई और कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण किया गया। जिलाधिकारी ने शहीदों का नमन करते हुए कहा कि देश को आजादी बहुत मुश्किल से मिली है, अनगिनत लोगों ने अपना बलिदान दिया है। जब निर्णय लेने में कठिनाई हो तो समाज के अंतिम व्यक्ति को ध्यान करें जिससे निर्णय लेने में समस्या नहीं होगी। देश को मिलजुल कर आगे ले जाना हमारा परम कर्तव्य है,जिससे प्रधानमंत्री जी के देश को आत्मनिर्भर बनाने के सपने को पूरा किया जा सके । इसके पूर्व विभिन्न अधिकारियों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर किया गया।

फिरोजाबाद में स्वतंत्रता दिवस पर सभी सरकारी गैर सरकारी संस्थाओं पर ध्वजारोहण और वृक्षारोपण के साथ स्कूल कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी संपन्न हुए। मुख्य रूप से प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने अटल पार्क में आयोजित सामूहिक कार्यक्रम के बीच ध्वजारोहण कर पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।इस अवसर पर उन्होंने नशा मुक्ति की शपथ दिलाते हुए कहा कि आज के दिन संकल्प लेना होगा कि प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करना है भारत को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाना है नई राजनीति ने देश और प्रदेश के परिवेश को वदला है।

जिला मुख्यालय पर जिला अधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने ध्वजारोहण कर सभी कर्मचारियों को राष्ट्र के प्रति समर्पण और कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई। एसएसपी आशीष तिवारी ने पुलिस लाइन में सभी अधिकारियों के साथ ध्वजारोहण कर सभी पुलिसकर्मियों को कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई और वरिष्ठ जनों और पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया।

सहारनपुर में जिलाधिकारी डॉ़ दिनेश चन्द्र ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण किया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ में आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रट स्थित नवीन सभागार में देखा गया एवं सभी को पंच प्रण की शपथ दिलाई गयी। जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता की 76 वीं वर्षगांठ पर सभी जनपदवासियों को बधाई देते हुए कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक व्यक्ति को माटी को नमन वीरों का वंदन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। अपने निवास स्थान के साथ ही क्षेत्र एवं देश के विकास के लिए निरंतर प्रयास करते रहें। साथ ही साथ उन्होंने प्रत्येक अधिकारी को प्रतिदिन 05 पीडितों अथवा जरूरतमंदों की समस्याओं का समाधान करने का संकल्प दिलाया।

देवबंद के श्री रामकृष्ण योगाश्रम इंटर कॉलेज में भारत का 76 वां स्वतंत्रता दिवस बडे हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अरुण कुमार गोयल ने तिरंगा झंडा फहराया तथा स्वतंत्रता दिवस तथा विभाजन त्रासदी के बारे में अनेकों बातों का उल्लेख किया। संस्था के छात्र-छात्राओं की ओर से इस दौरान देशभक्ति व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मंडल तथा आसपास के क्षेत्रों में 77वां स्वतंत्रता दिवस का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया वहीं गोरखपुर जिले के चौरी चौरा में स्वतंत्रता दिवस पर शहीद स्थल पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रधांजलि दी गयी और हर वर्ष परम्परागत रूप से थाने के अन्दर बनी शहीद स्थली पर चौरी चौरा कांड में वीर गति को प्राप्त होने वाले पुलिस कर्मियों को श्रध्दांजलि नहीं दी गयी।

गोरखपुर में मुख्य रूप् से विभिन्न पार्टी कार्यालयों, पुलिस कार्यालय, गोरखपुर प्रेस क्लब, गोरखपुर जर्नलिस्ट एसोसिएशन, जिला प्रशासन सहित विभिन्न जगहों पर लोगों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी एवं उनके शौर्य, अदम्य साहस व बलिदान का स्मरण किया ।

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक चन्द्र वीर रमण ने देश की स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्थानीय सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम, गोरखपुर में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा रेलवे सुरक्षा बल के जवानों, नागरिक सुरक्षा संगठन एवं स्काउट/गाइड के सदस्यों तथा रेलवे विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधत करते हुये महाप्रबन्धक ने कहा कि देश के स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘हर घर तिरंगा‘ अभियान चलाकर देश में राष्ट्र प्रेम को जागृत किया जा रहा है।

कुशीनगर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण जिलाधिकारी रमेश रंजन द्वारा किया गया ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रीय गान एवं गीत का वादन एवं कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। तत्पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर में छात्र-छात्राओं द्वारा किया गया। संबोधन के दौरान जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के वीर सपूतों के बलिदानों को याद कर उन देश के शहीद वीरों को नमन किया।

वीरों को नमन कार्यक्रम के दृष्टिगत जिला सैनिक एवं कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कार्यालय स्थित शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर अमर जवानों को नमन किया। देश के वीर सपूतों के बारे में सबको बताते हुए राष्ट्रभक्ति का संदेश समस्त जनपदवासियों को दिया। तत्पश्चात विंग कमांडर जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी आलोक सक्सेना ने अमर जवान शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर वीरों का नमन किया। देश के वीर जवानों और स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में सबको बताते हुए आजादी के महत्व को समझाया।

प्रताप गढ़ जिले में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के शहरी समग्र विकास तथा नगरीय रोजगार एवम गरीबी उन्मूलन राज्य मंत्री राकेश कुमार राठौर उर्फ गुरुजी ने मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस लाइन परिसर में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर मंत्री राकेश कुमार राठौर व पुलिस अधीक्षक प्रताप गढ़ सतपाल अंतिल द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक पूरबी विद्या सागर मिश्र को उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु स्वीकृत गोल्डन पदक व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया , इसके बाद राज्य मंत्री ने वृक्षारोपण रोपण कार्य क्रम में प्रतिभाग किया ।जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया ।