Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे भारत ऊर्जा सप्ताह-2024 का उद्घाटन

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन और विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

गोवा में छह से नौ फरवरी तक भारत ऊर्जा सप्ताह-2024 का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक कार्यक्रम के दौरान श्री मोदी वैश्विक तेल एवं गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और विशेषज्ञों के साथ एक गोलमेज बैठक करेंगे।

बयान में कहा गया है कि भारत ऊर्जा सप्ताह सबसे बड़ा और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन है, जो संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को एक साथ लायेगा और देश के ऊर्जा लक्ष्यों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा। कार्यक्रम में विभिन्न देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों समेत करीब 35,000 लोग मौजूद रहेंगे। इस मौके पर छह समर्पित देशों कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका के मंडप होंगे। इसके साथ ही एक विशेष मेक इन इंडिया पवेलियन की भी स्थापना की जा रही है।

बयान में कहा गया है कि गोवा यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री विकसित भारत विकसित गोवा-2047 के तहत 1330 करोड़ रुपयों की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान गोवा का स्थायी परिसर, राष्ट्रीय जलक्रीड़ा संस्थान का नया परिसर और दक्षिण गोवा में 100 टीपीडी एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा शामिल हैं। प्रधानमंत्री पणजी और रीस मैगोस को जोड़ने वाली पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ यात्री रोपवे और दक्षिणी गोवा में 100 एमएलडी जल उपचार संयंत्र के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे।

बयान के मुताबिक श्री मोदी रोजगार मेले के तहत विभिन्न विभागों में 1930 नयी सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र सौंपेंगे। वह ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर राष्ट्र को समर्पित करेंगे।