Breaking News

बेटियों की शादी के लिये दो लाख गरीब परिवारों को मिलेगी आर्थिक सहायता-सीएम अखिलेश

akhilesh-yadaलखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबों की बेटियों की शादी में मिलने वाले अनुदान को दोगुना करते हुये 20 हजार रुपये करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज बढोत्तरी की घोषणा की।अखिलेश यादव ने कहा कि गरीब की बेटियों की शादी में राज्य सरकार 20 हजार रुपये अनुदान देगी। कल से 10 दिसम्बर तक अभियान चलाकर दो लाख लोगों को इसका लाभ दिलाया जायेगा। इस योजना में मिलने वाला पैसा लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचेगा। इससे योजना पारदर्शी रहेगी और लाभार्थी को जल्द से जल्द इसका लाभ भी मिल जायेगा।

मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान योजना का शुभारम्भ एवं स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा पूर्व में प्रदान की जा रही शादी अनुदान राशि को दोगुना करते हुए 20 हजार रुपए प्रति आवेदक लाभार्थी कर दिया गया है। आवेदन की पंजीयन प्रक्रिया को आॅनलाइन करते हुए चयनित लाभार्थियों को ई-पेमेण्ट प्रणाली के माध्यम से अनुदान राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में देने की व्यवस्था की गई है। सभी लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र 10 दिसम्बर, 2016 तक जिलाधिकारियों की देखरेख में वितरित किए जाएंगे। इस प्रकार इस योजना से पूरे प्रदेश में 02 लाख लाभार्थियों को आर्थिक मदद पहुंचायी जाएगी।

इस मौके पर उन्होंने बताया कि इस योजना हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 400 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। पूरे प्रदेश में अनुसूचित जाति के 60 हजार 500 लाभार्थियों के लिए 121 करोड़, अनुसूचित जनजाति के 650 लाभार्थियों के लिए 01 करोड़ 30 लाख, सामान्य वर्ग के 20 हजार 625 लाभार्थियों के लिए 41 करोड़ 25 लाख, अन्य पिछड़ा वर्ग के 77 हजार लाभार्थियों के लिए 154 करोड़ तथा अल्पसंख्यक वर्ग के 41 हजार 225 लाभार्थियों के लिए 82.45 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इस प्रकार 02 लाख लाभार्थियों को पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने 10 लाभार्थियों को पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान योजना के तहत स्वीकृति पत्र वितरित करते हुए उन्हें राज्य सरकार की तरफ से उपहार भी दिए, जिनमें कम्बल, चादर, ऊनी शाॅल आदि शामिल हैं। इससे पूर्व, समाज कल्याण मंत्री श्री शंखलाल माझी एवं सचिव समाज कल्याण श्री मनोज सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए।इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री कमाल अख़्तर के अलावा श्री जावेद आब्दी, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन सहित लाभार्थी, वर एवं वधू शामिल थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *