Breaking News

बॉडी शेप के हिसाब से ऐसे चुनें बेल्ट्स और पाएं ट्रेंडी लुक

beltबेल्ट आपके वार्डरोब का अभिन्न अंग है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके बॉडी टाइप के हिसाब से भी बेल्ट खरीदी जाती है। जी हां, अक्सर देखा गया है कि लड़कियां रंग और डिजाइन के छलावे में आकर कोई भी बेल्ट ले लेती हैं। लेकिन यह करना उनकी पर्सनेलिटी पर भारी पड़ सकता है। बेल्ट की खरीदारी करते समय फिगर को ध्यान रखना भी जरूरी होता है या फिर फिगर को ध्यान में रखकर पहनी हुई बेल्ट आपकी खूबसूरती को और अधिक बढ़ा सकती है। बेल्ट्स महज फैशन एक्सेसरीज नहीं है बल्कि एक फैशन स्टेटमेंट भी है।

अपनी बॉडी शेप के अनुसार बेल्ट का चुनाव करना आपको स्टाइल के साथ-साथ आपको स्मार्ट लुक भी देता है। तो फिर आप अपने लिए नई बेल्ट खरीदने की सोच रही हैं तो इन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है- पीयर शेप इस फिगर की महिलाओं का उपरी भाग नीचे की तुलना में काफी हैवी होता है। कमर से नीचे व कुल्हे के हिस्सों पर फैट की मात्रा भी ज्यादा होती है। ऐसी फिगर पर आप पतली और चैड़ी दोनों ही तरह की बेल्ट को पहन सकती हैं। अगर आप लो वेस्ट जींस पहनना चाहती हैं तो फिर आपको लटकन वाली बेल्ट या फिर ऐसी बेल्ट को चुनना होगा जिनके निचले हिस्से में मोती की लड़िया या फिर चेन लगी हुई हो। इस तरह की बेल्ट पहनने का सबसे बड़ा फायदा यह है बेल्ट में लगी लटकन से किसी का भी ध्यान शरीर के उपरी हिस्से पर नहीं जाएगा।

निचला भाग जोकि काफी स्लिम है आपके लुक को और भी ज्यादा स्मार्ट बनाने में सहायक होगा। ऐसी महिलाओं को टक इन करके नहीं पहननी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप और भी मोटे लगते हैं। इसी के साथ आपको कपड़े या फिर साटिन की बेल्ट भी नहीं पहननी चाहिए। एप्पल शेप एप्पल शेप यानि शरीर का उपरी भाग नीचे की तुलना में अधिक ब्रॉड होना, ऐसी महिलाओं का पेट और उपरी भाग बाहर की तरफ निकला हुआ होता है। नीचे का भाग ज्यादा स्लिम होता है। एप्पल शेप की महिलाओं को मध्यम आकार की बेल्ट यूज करनी चाहिए। बेल्ट को कमर से नीचे पहनें। डीप लो वेस्ट न पहनें।

ऐसा करने से कमर और पेट का अंतर और भी ज्यादा उभर कर सामने आएगा। कपड़े की जगह लेदर वाली बेल्ट पहनें। बहुत अधिक बाहर की तरफ उभरे हुए चैड़े बकल्स का इस्तेमाल न करें। पतली और लंबी ऐसी महिलाएं जिनकी लंबाई ज्यादा है वह कई तरह की बेल्ट को पहन सकती हैं। चेस्ट से नीचे यानी एम्पायर लाइन या फिर लो वेस्ट बेल्ट इन महिलाओं पर काफी अच्छी लगेगी। दूसरी तरफ कम हाइट वाली महिलाओं को पतली बेल्ट पहननी चाहिए। अधिक चैड़ी व बड़े बकल्स वाली बेल्ट पहनने से परहेज न करें। ऐसा करने से आपका लुक और भी छोटा लगेगा।

ब्राइट व कलरफुल रंगों से परहेज करें। अवर ग्लास शेप अवर ग्लास शेप को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ऐसी महिलाओं की बॉडी पूरी तरह से शेप में होता है। ऐसे में आपको बेल्ट आपको न तो नीचे और न ही बहुत उपर बांधनी चाहिए। आपकी फिगर पूरी तरह उभर कर सामने आएगी। आपको सिल्वर, ब्लैक या गोल्ड कलर कर बेल्ट पहननी चाहिए अगर आप पतली बेल्ट पहनना चाहते हैं तो फिर आपको हल्का गुलाबी, पीला या फिर नीले रंग की बेल्ट का चुनाव करना चाहिए यह आपको और भी स्मार्ट लुक देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *