Breaking News

भारत शुरुआती फुटबॉल मैच में मलेशिया को चौंका सकता है: इगोर स्टिमैक

कुआलालंपुर, भारतीय फुटबॉल टीम पेस्टाबोला मर्डेका टूर्नामेंट के शुक्रवार को होने वाले शुरुआती मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान मलेशिया को चौंकाने का प्रयास करेगी।

भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने कुआलालंपुर के बुकिट जलील स्टेडियम में होने वाले मैच की पूर्व संध्या पर कहा, “हम पिछले कुछ महीनों में मलेशिया के अच्छे प्रदर्शन के बारे में पता हैं। उनके पास एक अच्छा कोच और कुछ अद्भुत घरेलू खिलाड़ी हैं, जिन्हें स्वाभाविक खिलाड़ियों का बहुत अच्छा समर्थन प्राप्त है, इस समय टीम में काफी स्थिर है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के सूत्रों ने बताया कि मलेशिया ने इस वर्ष अब तक नौ अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और जिनमें से छह में जीत, दो ड्रॉ रहे और एक हार का सामना करना पड़ा है।

भारतीय कोच स्टिमैच ने कहा, “मेरा मानना है कि इससे पहले गेम में मलेशिया को फायदा होगा। जाहिर है वे अपने घरेलू मैदान पर हैं और उन्होंने यहां अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन हम यहां उनके खिलाफ कुछ आश्चर्यजनक करने के लिए आए हैं।”

उन्होंने कहा, “उनके पास एक बहुत ही स्थिर, प्रतिस्पर्धी पक्ष है और उन्हें इस बात का स्पष्ट विचार है कि उन्हें मैदान पर क्या करने की आवश्यकता है। हम भी ऐसी ही स्थिति में हैं, लेकिन 90 हजार समर्थकों के साथ और घर से दूर हमारा रिकॉर्ड, जो उतना अच्छा नहीं रहा है, इससे मलेशिया को फायदा होगा।”

भारत पेस्टाबोला मर्डेका के पीछे की विरासत और इतिहास से अच्छी तरह परिचित है, उसने 17 बार यह टूर्नामेंट खेला है। हालाँकि भारतीय टीम की नज़र अगले महीने कुवैत और कतर के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफायर पर भी है।

स्टिमैक ने कहा, “हम इस टूर्नामेंट के इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं और हम दो मैच जीतने और पहली बार ट्रॉफी उठाने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे, लेकिन हमें आगे आने वाली चुनौतियों के प्रति भी सचेत रहने की जरूरत है।” उन्होंने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम कोई भी चोट का जोखिम न उठाएं, क्योंकि नवंबर में हमारे पास दो बहुत महत्वपूर्ण विश्व कप क्वालीफायर आने वाले हैं।”

उन्होंने कहा, “विश्व कप क्वालीफायर के ड्रा के पॉट 2 में होने के कारण, हमारे पास पहली बार राउंड 3 में जगह बनाने का बहुत अच्छा मौका है, और यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

भारत के मुख्य कोच ने पिछले कुछ महीनों में ट्राइ-नेशन कप, इंटरकांटिनेंटल कप और एसएएफएफ चैम्पियनशिप के दौरान लगातार तीन खिताब जीतने के लिए अपने खिलाड़ियों की सामूहिक टीम भावना की भी सराहना की।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हमारी टीम की ताकत और एकता मलेशिया के खिलाफ हमारे लिए फायदेमंद होगी। हमने कुछ बेहद प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट खेले हैं और साबित किया है कि हम आगे बढ़ रहे हैं। हमने घरेलू मैदान पर तीन टूर्नामेंट जीते हैं और अब हमारे लिए घर से बाहर अपना रिकॉर्ड सुधारने का समय आ गया है।”

भारत के सेंटरबैक संदेश झिंगन मलेशिया के खिलाफ पहले मैच की गिनती कर रहे हैं, एक ऐसा देश जो एक तरह से उनके प्रारंभिक वर्षों के दौरान उनके लिए विशेष है।

उन्होंने कहा, “मलेशिया पहला देश था जहाँ मैं स्कूल के दिनों में फुटबॉल खेलने गया था, इसलिए वह स्मृति मेरे लिए हमेशा विशेष रहेगी। झिंगन ने कहा, वापस आना और मर्डेका जैसे ऐतिहासिक टूर्नामेंट में खेलना बहुत अच्छा है। मैंने इसके इतिहास और विरासत के बारे में सब कुछ पढ़ा है और इस तरह के आयोजन का हिस्सा बनना बहुत अच्छा है।”

30 वर्षीय खिलाड़ी कुआलालंपुर में 90,000 सीटों वाले मैदान के सामने खेलने के लिए भी उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, “एक एथलीट के तौर पर आप हमेशा बड़े मंच पर खेलना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि लोग आएं और आपको देखें।” उन्होंने कहा, “यह एक कठिन खेल होगा क्योंकि मलेशिया एक अच्छी टीम है और उनका रिकॉर्ड खुद इसके बारे में बोलता है, लेकिन हमें उम्मीद है कि हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे और मैदान पर अपने समय का आनंद लेंगे।”

संदेश के छात्र युवा सेंटरबैक अनवर अली को लगता है कि भारतीय टीम के लिए आगामी चुनौतियों के लिए तैयारी करना एक अच्छा अनुभव होगा।

अनवर ने कहा, “यह एक बहुत अच्छी टीम के खिलाफ एक अच्छा खेल होने जा रहा है, जिन्होंने दिखाया है कि वे अपने घरेलू समर्थकों के सामने मजबूत हैं। लेकिन हमें अपने लड़कों पर भी भरोसा है और हम जीतने और फाइनल में आगे बढ़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।”