मध्यप्रदेश में छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान

भोपाल, मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय सीटों पर आज शुरूआती छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान होने के समाचार हैं। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ होने के बाद दोपहर एक बजे तक छह घंटों में औसतन 44.43 प्रतिशत मतदान हुआ। एक बजे तक औसतन 49.68 प्रतिशत मतदान मंडला में हुआ है। इसके अलावा छिंदवाड़ा में 49.68 प्रतिशत, सीधी में 34.65 प्रतिशत, बालाघाट में 52.83 प्रतिशत, जबलपुर में 39.63 प्रतिशत और शहडोल में 40.82 प्रतिशत मतदान की सूचनाएं आयी हैं। शुरूआती चार घंटे में लगभग 30 प्रतिशत मतदान हुआ था।

मतदान केंद्रों पर गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदाताओं की सुविधाओं के लिए आवश्यक उपाय जैसे जल आदि की व्यवस्थाएं की गयी हैं। अनेक मतदान केंद्रों पर सुबह के बाद मतदाताओं की कतार भी देखी गयीं। नक्सली प्रभावित बालाघाट में भी मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।

इन छह सीटों के लगभग एक करोड़ तेरह लाख से अधिक मतदाता आज 88 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर सकेंगे। पहले चरण में सीधी, शहडोल (अजजा), जबलपुर, मंडला(अजजा), बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्रों के 13 हजार पांच सौ 88 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह सात बजे से सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच चल रही है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा, लेकिन नक्सल प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में मतदान अपरान्ह चार बजे समाप्त हो जाएगा। कुल एक करोड़ तेरह लाख नौ हजार छह सौ छत्तीस मतदाताओं में 57 लाख 20 हजार से अधिक पुरुष, 55 लाख 88 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 187 मतदाता शामिल हैं।