Breaking News

महिला विश्व कप क्वालीफायर के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा

gameमुंबई,  आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर-2017 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट कोलंबो में तीन फरवरी से शुरू हो रहा है और इसका समापन 21 फरवरी को होगा। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कमान अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज को सौंपी गई है। भारत को क्वालीफायर टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में रखा गया है। उसके साथ इस ग्रुप में श्रीलंका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और थाईलैंड हैं।

ग्रुप-बी में पाकिस्तान, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी को रखा गया है। भारत सात फरवरी को पी. सारा ओवल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। वर्ष 2014 से 2016 के बीच खेली गई आईसीसी महिला चैम्पियनशिप टूर्नामेंट का समापन भारत शीर्ष चार टीमों में रहते हुए नहीं कर सकी और इसी कारण उसे 2017-विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना पड़ रहा है। भारतीय टीम को महिला चैम्पियनशिप के दौरान पाकिस्तान के साथ चार मैच न खेलने का भी खामियाजा भुगतना पड़ा। दोनों देशों के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव के कारण यह मैच नहीं हो सके।

आईसीसी महिला चैम्पियनशिप में आठ टीमों ने एकदूसरे के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली और इसके समापन पर शीर्ष चार पर रहने वाली टीमों ने 2017-विश्व कप में जगह बनाई, वहीं बाकी चार टीमों को विश्व कप में खेलने के लिए क्वालीफाइंग दौर से गुजरना पड़ेगा। भारतीय महिला टीम: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, थिरुश कामिनी, वेदा कृष्णमूर्ति, देविका वैद्य, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, सुकन्या परिदा, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *