Breaking News

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के प्रथम स्मॉग टावर का किया उद्घाटन

नयी दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के प्रयासों के तहत सोमवार को यहां देश के प्रथम ‘स्मॉग टावर’ हवा साफ करने वाली सार्वजनिक आधुनिक प्रणाली का उद्घाटन किया।

श्री केजरीवाल ने दिल्ली का दिल माने जाने वाले कनॉट प्लेस में स्थापित इस टॉवर को प्रदूषण के खिलाफ जारी युद्ध में मील का पत्थर बताते हुए कहा कि यदि यह प्रयोग सफल सबित हुआ तो अन्य हिस्सों में भी ऐसा प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर हवा साफ करने की यह प्रणाली अमेरिका से लायी गई है। इसके असर आंकलन आईआईटी दिल्ली और मुंबई के विशेषज्ञों द्वारा किये जाएंगे। वे एक माह के आंकड़ों के आधार पर शुरुआती और अगले दो साल में उसके असर के बारे में पूरी जानकारी देंगे। उनके सुझावों के आधार पर आगे का फैसला लिया जाएगा कि इस प्रणाली को शहर के अन्य हिस्सों में स्थापित किया जाए या नहीं।

उन्होंने कहा कि करीब 24 फुट ऊंचाई का यह टावर एक किलोमीटर के दायरे में हवा को साफ करेगा, जिससे राजधानी का प्रदूषण के स्तर में कमी आयेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे तो दिल्ली सरकार के प्रयासों से पहले के मुकाबले प्रदूषण में कमी आई है लेकिन इस अनूठी कोशिश के बाद लोगों को और भी राहत मिल सकती है।