Breaking News

मुख्यमंत्री धामी ने कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में सफारी का उठाया लुत्फ, टाइगर के किए दीदार

रामनगर/नैनीताल,  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (सईटईआर) में सफारी का आनंद लिया और टाइगर के दीदार किये।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद मुख्यमंत्री देर रात में रामनगर पहुंचे। उन्होंने आज सुबह सीटीआर के झिरना रेंज में सफारी की। इस दौरान उन्हें टाइगर के दीदार हुए। टाइगर जंगल में हिरन का पीछा कर रहा था। यह दृश्य देखकर वह काफी रोमांचित हुए।

इससे पहले उन्होंने झिरना गेट पर खड़े पर्यटकों का अभिवादन किया। पर्यटक भी वाइल्ड लाइफ ड्रेस में मुख्यमंत्री को देखकर हैरान रह गये।

मुख्यमंत्री ने झिरना विश्राम गृह में अल्प विश्राम किया और सुरक्षा कर्मियों के साथ चाय का आनंद लिया। मुख्यमंत्री ने सीटीआर की सुरक्षा में तैनात हाथियो को भोजन कराया।

मुख्यमंत्री ने सीटीआर के निदेशक डा. धीरज पांडेय के साथ सीटीआर की गतिविधियों को लेकर चर्चा की।

उन्होंने कॉर्बेट पार्क से सटे गांवों में सामुदायिक रोजगार शुरू करने और उनके उत्पादों की मार्केटिंग करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने इसके बाद कॉर्बेट पार्क की समीक्षा की और कहा कि कॉर्बेट पार्क विश्व का प्रसिद्ध स्थान है। इस पार्क को विकसित और विस्तार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा पर्यटकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने से सीटीआर, पर्यटन कारोबारियों के साथ ही प्रदेश की आर्थिकी मजबूत होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री है जिन्होंने सीमान्त क्षेत्र आदि कैलास, पार्वती कुण्ड, जागेश्वर धाम का भ्रमण किया उनकी अगुवाई कुमाऊं में पर्यटन कारोबार को एक नया मुकाम मिलेगा।

उन्होंने कहा कि कुमाऊं के पौराणिक मन्दिरों व धार्मिक स्थलों को मानस खण्ड के अन्तर्गत मन्दिर माला मिशन में जोडा जायेगा। प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं को विकास के नौ रत्नों में शामिल किया है। मानस खण्ड के अन्तर्गत पौराणिक मन्दिरों के विकास से पर्यटकों को उच्च श्रेणी की सुविधा मिलेगी।