Breaking News

यूपी के इस जिले में लगेंगे 53 लाख से अधिक पौधे : जिलाधिकारी

जौनपुर, उत्तर प्रदेश में जाैनपुर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपड़ समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को सम्पन्न हुई। इसमें वर्ष 2022-23 में कुल 53 लाख 12 हजार 72 पेड़ पूरे जिले में लगाये जाने का लक्ष्य तय किया गया है।

बैठक में वर्मा ने इस लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण करने के साथ लगाए गए सभी पौधों की देखभाल करने की भी सभी की जिम्मेदारी है। जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण के इस अभियान में आम जनमानस को भी जोड़ा जाए, जिससे पौधों की देखभाल सुनिश्चित हो और पर्यावरण समृद्ध हो।

उन्होंने कहा कि जहां पर वृक्षारोपण किया जाए, वहां के स्थानीय लोगों को ही पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी दी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों ने अभी अपनी कार्ययोजना नहीं दी है, वे तत्काल इसे दे दें।

जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग एवं राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़कों पर वृहद रूप से वृक्षारोपण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्य मुख्य सड़कें भी चिन्हित कर वृक्षारोपण किया जाए। इस बार गोमती घाट पर भी वृक्षारोपण किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि सभी विद्यालयों में पोषण वाटिका विकसित की जाए जिसमें आंवला, सहजन, अमरूद आदि पौधे लगाये जायें। उपायुक्त, मनरेगा भूपेंद्र सिंह को निर्देशित किया कि चारागाह के किनारे-किनारे वृक्ष लगायें।

इस दौरान उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश कुमार को निर्देश दिया कि जनपद के 106 गो-आश्रय स्थलों में बरगद, पाकड़, पीपल जैसे छायादार वृक्ष लगवाए जाएं। जिलाधिकारी ने बैठक में मौजूद अन्य विभागीय अधिकारियों को भी वृक्षारोपण संबंधी आवश्यक दिशानिर्देश दिये।