Breaking News

यूपी में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच होगी उपचुनाव की मतगणना

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा और रामपुर एवं मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीटों पर हुये उपचुनाव की मतगणना गुरूवार को कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच की जायेगी। सभी परिणाम कल देर शाम तक प्राप्त होने की संभावना है।

राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मैनपुरी लोकसभा तथा खतौली एवं रामपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के उप चुनाव की मतगणना आठ दिसम्बर को सुबह आठ बजे से प्रारम्भ होगी। खतौली सीट के लिये वोटों की गिनती मुजफ्फरनगर जिले में होगी जबकि रामपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना रामपुर जिले में की जायेगी। मैनपुरी लोकसभा सीट के अंतर्गत चार विधानसभा क्षेत्रों के लिये वोटों की गिनती मैनपुरी में होगी जबकि इटावा की जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना इटावा में होगी।

मतगणना सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु एक-एक मतगणना प्रेक्षक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तैनात किये गये है। मतगणना संपन्न कराने हेतु राज्य पुलिस बल के साथ सीएपीएफ की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती की गयी है। मतदान की समाप्ति के पश्चात पोल्ड ईवीएम सीएपीएफ की सुरक्षा में रखी गयी है। संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराये जाने के भी निर्देश दिये गये है। देर शाम तक परिणाम आ जाने की संभावना है।

गौरतलब है कि मैनपुरी लोकसभा और रामपुर एवं खतौली विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिये मतदान तीन दिसम्बर को हुआ था। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी (सपा) के मुलायम सिंह यादव ने जीती थी। उनके निधन के कारण यहां उपचुनाव कराया गया है जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में रामपुर सदर सीट सपा के खाते में गयी थी वहीं खतौली में भाजपा ने कब्जा जमाया था।