Breaking News

ये सब्जी थायरॉइड जैसी समस्या को जड़ से करता है खत्म…

कटहल को सब्जी और फल दो रूप में जाना जाता है. जब यह कच्चा होता है तो इसकी सब्जी बनाई जाती है और जब यह पूरी तरह से पक जाता है तो इसका सेवन फल की तरह किया जाता है. कच्चे कटहल की सब्जी बनाने के अलावा आचार, पकौड़े भी तैयार किए जाते हैं.

इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्‍शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. इसके सेवन से आप अपने शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. आप इसके फायदों को पढ़ कर इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करेंगे.

पके हुए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाला जाए और इस मिश्रण को ठंडा कर एक गिलास पीने से ताजगी आती है. और यह दिल के रोगियों के लिए भी उपयोगी माना जाता है.थायरॉइड से पीड़ित लोगों को भी कटहल खाना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद खनिज और कॉपर थायरॉइड को नियंत्रित करने में सहायता करता है.

कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो कि दिल से जुड़ी बीमारियों की आशंका घटाता है. इससे ब्‍लडप्रेशर नियंत्रित रहता है.इस रेशेदार फल में आयरन की मात्रा बहुत अधि‍क पाई जाती है, यानी यह एनीमिया के रोग में बहुत लाभदायक है.हड्डियों के लिए कटहल बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है.