Breaking News

राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया ध्वजारोहण

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राजभवन में ध्वजारोहण किया तथा उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सुरक्षाकर्मियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।

इससे पहले राज्यपाल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राज्यपाल ने राजभवन सुरक्षा के अधिकारियों, कर्मचारियों को पांच अति उत्कृष्ट सेवा पदक एवं चार उत्कृष्ट सेवा पदक प्रदान किया। अतिविशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित होने वाले सुरक्षाकर्मी उप निरीक्षक अनिल कुमार, श्रीकांत पांडेय,जसवंत सिंह, मुख्य आरक्षी शत्रुजीत सिंह व संतोष कुमार मिश्रा तथा उत्कृष्ट सेवा पदक पाने वाले मुख्य आरक्षी उदयभान यादव, राजकुमार, पंकज कुमार एवं राजेश को सम्मानित किया गया।

राजभवन में ध्वजारोहण के उपरान्त राज्यपाल जी ने विधान भवन पर ध्वजारोहण कर गणतंत्र दिवस परेड की सलामी ली व परेड का अवलोकन किया। परेड में सेना, पुलिस, पीएसी, होमगार्डस, विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा मार्च पास्ट किया गया तथा विभिन्न विभागों एवं विद्यालयों द्वारा झांकी भी निकाली गयी। प्रदेश के स्थानीय कलाकारों ने भी समूह नृत्य व अन्य प्रस्तुतियाँ दी।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजभवन का बैंड व ‘जन-जन का राजभवन’ की थीम पर पहली बार राजभवन की झांकी निकाली गई, जिसमें विगत चार वर्षों में राजभवन में हुए अभूतपूर्व परिवर्तन को दर्शाया गया। राजभवन की झांकी में राजभवन की विभिन्न गतिविधियों तथा उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय द्वारा नैक में उत्कृष्ट प्रदर्शन को दिखाया गया। राजभवन बैंड में उच्च प्राथमिक विद्यालय राजभवन तथा भिक्षा से शिक्षा की ओर जुड़े बच्चों द्वारा उत्कृष्ट बैंड का प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य, स्थानीय सांसद, विधायक, वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस एवं सेना के अधिकारी समेत बड़ी संख्या में आमजन भी उपस्थित थे।