Breaking News

राज्यपाल आनंदीबेन ने ‘पीएम सूरज’ पोर्टल लॉन्चिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहभागिता की

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअल रूप से वंचित वर्गों के लिए आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण ‘पीएम सूरज’ पोर्टल लॉन्चिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहभागिता की।

राज्यपाल ने संबोधन में कहा कि आज का यह कार्यक्रम पूरी तरह गरीबों एवं वंचितों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि गरीब अपने जीविकोपार्जन के लिए प्रतिदिन कठिन परिश्रम करता है। उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने, सकारात्मक बदलाव लाने, उनको सहूलियत देने के लिए केंद्र एवं प्रदेश की सरकारें अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है।

राज्यपाल आनंदीबेन ने कहा कि गरीबों को चिकित्सा सुविधा के लिए आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ मिल रहा है। सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने में सहूलियत दी जा रही हैं, जिससे उनका हेल्थ कार्ड आसानी से बन रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार एक तरफ बीमारियों के इलाज के लिए आयुष्मान योजना का लाभ दे रही है, वही प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के वातावरण को स्वच्छ तथा साफ सुथरा किया गया है, जिससे अनेक प्रकार की बीमारियों से रोकथाम हुई है। उन्होंने कहा कि आज गरीब वंचित वर्गों के कल्याण के लिये प्रधानमंत्री द्वारा पीएम सूरज पोर्टल का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग भी आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें। अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें।

महिलाओं की बढ़ती आत्मनिर्भरता को लेकर राजयपाल ने कहा कि अब हमारी महिलाएं भी अपने परिश्रम के बल पर आज लखपति बन रही हैं। समूह की महिलाएं सामूहिक प्रयास से आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो रही है। महिलाओं, गरीबों को आगे बढ़ने के लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार अनेकों योजनाएं चला रही है, जिनकी जानकारी रखकर अधिक से अधिक महिलाएं व गरीब योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि आप सभी अपने बच्चों को परंपरागत शिक्षा के साथ ही अतिरिक्त समय में उनको रोजगारपरक कार्यक्रमों का प्रशिक्षण भी दिलवाएं, जिससे उनको अच्छा रोजगार मिलने में आसानी होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं व बच्चियों के लिए उनके जन्म से लेकर उनके बड़े होने तक अनेक लाभकारी योजनाएं चला रही है। महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर की संभावनाओं को खत्म करने के लिए नौ से 15 साल की लड़कियों को वैक्सीन दिया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ आसानी से मिल सके, इसके लिए प्रमुख एवं सार्वजनिक स्थानों पंजीकृत अस्पतालों की सूची लगाएं तथा व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए ।

उत्तर प्रदेश आयुष राज्यमंत्री आयुष डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार के प्रयास से 25 करोड़ लोगों का जीवन स्तर गरीबी से ऊपर उठा है। सरकार द्वारा अधिकतर योजनाएं किसानों एवं गरीबों के कल्याण के लिए बनाई गई है।

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने वाले चिह्नित लाभार्थियों को चेक का वितरण, पीएम दक्ष योजना के प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र, आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान हेल्थ कार्ड एवं सफाई कर्मचारियों को पीपीई किट का वितरण किया।

इस अवसर पर महापौर अशोक तिवारी, विधायक रोहनिया सुनील पटेल, आयुष मंत्री के पीआरओ गौरव राठी, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ,संबंधित विभागों के अधिकारी तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी एवं अन्य गणमान्य भी उपस्थित रहे।