Breaking News

राष्ट्रपति , उप राष्ट्रपति को मिले उपहारों की नीलामी की जायेगी

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति भवन विभिन्न अवसरों पर राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों को भेंट की गई चुनिंदा उपहार वस्तुओं की की ई-उपहार नामक एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नीलामी करेगा।

राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार यह पोर्टल श्रीमती मुर्मू द्वारा बृहस्पतिवार को उनके राष्ट्रपति पद के दो वर्ष पूरे होने पर शुरू किया गया था। पहले चरण में करीब 250 बेहतरीन उपहारों की नीलामी की जाएगी। इन उपहारों के लिए बोली 5 अगस्त से 26 अगस्त तक खुली रहेगी। बोली अवधि समाप्त होने के बाद वस्तुएं उच्चतम बोली लगाने वालों को वितरित की जायेंगी।

इच्छुक व्यक्ति नीचे दिए गए चरणों का पालन करके राष्ट्रपति भवन की इससे संबंधित वेबसाइट पर बोली लगा सकते हैं। इस पहल का उद्देश्य न केवल नागरिकों साथ संपर्क बढ़ाना है बल्कि नेक काम का समर्थन करना भी है क्योंकि नीलामी से प्राप्त सारी आय जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए दान की जाएगी।

नीलामी के लिए रखी गई उपहार वस्तुएं राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में जनता के देखने के लिए उपलब्ध होंगी। आगंतुक राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट के माध्यम से संग्रहालय के लिए टिकट बुक कर सकते हैं और मंगलवार से रविवार तक सुबह सुबह साढे नौ बजे से शाम पांच बजे के बीच प्रदर्शनियों को देख सकते हैं।